वायुसेना कमांडर्स के साथ रक्षा मंत्री का संवाद! चीन के खिलाफ हिन्दुस्तान की दहाड़

दिल्ली में आज से भारतीय वायुसेना के कमांडर्स की तीन दिन की बैठक शुरू हो चुकी है. सूत्रों के मुताबिक LAC पर चीन के साथ तनाव और रफाल विमानों की तैनाती पर चर्चा होगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संबोधित किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 22, 2020, 01:24 PM IST
    • गलवान के बाद वायुसेना की पहली बड़ी बैठक
    • LAC पर तनाव, चीन को मिलेगा करारा जवाब!
    • लद्दाख में की भारतीय वायुसेना की पूरी तैयारी देखिए
वायुसेना कमांडर्स के साथ रक्षा मंत्री का संवाद! चीन के खिलाफ हिन्दुस्तान की दहाड़

नई दिल्ली: चीन की घेराबंदी में भारत ने हिंद जल-थल-नभ सभी जगह अपनी ताकत बढ़ा दी है. चीन के खिलाफ आसमान में 'अभेद्य चक्रव्यूह' बनाने के लिए आज दिल्ली में वायुसेना की पहली बड़ी बैठक चल रही है. गलवान के बाद वायुसेना के कमांडर्स की ये पहली बड़ी बैठक है. इस बैठक को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संबोधित किया.

हिंदुस्तान का 'पवन पुत्र' प्लान, 5 बड़ी बातें

1. दिल्ली में भारतीय वायुसेना के 7 कमांडर्स की बैठक
2. सबसे चुनौतीपूर्ण हालात में वायुसेना की भूमिका महत्वपूर्ण- राजनाथ सिंह
3. LAC पर रफ़ाल की तैनाती पर बैठक में होगी चर्चा-सूत्र
4. 29 जुलाई को फ्रांस से भारत पहुंचेगा रफाल लड़ाकू विमान
5. नॉर्दन सेक्टर में Mig-29K लड़ाकू विमानों की होगी तैनाती- सूत्र

राजनाथ सिंह ने कहा कि सबसे चुनौतीपूर्ण हालात में वायुसेना की भूमिका महत्वपूर्ण है. इस बैठक में चीन के साथ लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर चल रहे तनाव को लेकर चर्चा की जाएगी. इसके साथ ही भारतीय वायुसेना के कमांडर लड़ाकू रफाल विमान की तैनती पर भी चर्चा करेंगे. अगले हफ्ते वायुसेना को 5 रफाल लड़ाकू विमान भी मिलने वाले हैं.

ये लड़ाकू विमान 29 जुलाई को फ्रांस से भारत पहुंचेंगे और इनकी तैनाती अंबाला एयरबेस पर होगी. रफाल लड़ाकू विमान में लगने वाले हथियार और मिसाइल पहले ही भारत पहुंच चुके हैं. यानी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए भारत अपनी तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है. चीन को बड़ा संदेश देने के लिए लद्दाख में अब भारतीय नौ सेना के MiG-29K लड़ाकू विमान भी भारत की सैन्य ताकत बढ़ाएंगे. नौसेना के कई MiG-29K लड़ाकू विमानों को दक्षिण भारत से उत्तर भारत में वायुसेना के सैन्य अड्डों पर तैनाती के लिए भेजा गया है.

3 दिन तक चलेगी वायुसेना कमांडर्स की बैठक

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज वायु सेना कमांडर्स सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि "कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में IAF की भूमिका को राष्ट्र द्वारा अच्छी तरह से माना जाता है. COVID-19 महामारी की देश की प्रतिक्रिया के दौरान उनका योगदान बहुत सराहनीय रहा है."

बता दें, वायुसेना कमांडर्स की बैठक 3 दिन तक चलेगी. बैठक में LAC पर चीन के साथ तनाव पर चर्चा होगी. लद्दाख में रफाल की तैनाती पर भी बैठक में चर्चा संभव है.

नॉर्दन सेक्टर में Mig-29K विमानों की होगी तैनाती

वहीं सूत्रों के हवाले से ये खबर सामने आई है कि नॉर्दन सेक्टर में भारतीय वायुसेना के बेस पर Mig-29K लड़ाकू विमानों की तैनाती होगी. साथ ही ये भी जानकारी सामने आ रही है कि पूर्वी लद्दाख में Mig-29K विमानों का इस्तेमाल किया जा सकता है. बता दें, नौसेना के पास 40 MIG-29K विमानों का बेड़ा है.

इसे भी पढ़ें: चीन को समदंर में सबक सिखाने के लिए क्या है भारत और अमेरिका का मास्टर'प्लान'? जानिए

फिलहाल भारत-चीन तनाव के बीच दिल्ली में भारतीय वायुसेना के 7 कमांडर्स की बड़ी बैठक जारी है. 3 दिनों तक चलने वाली इस बैठक का नतीजा क्या होता है और कौन-कौन सी मु्ख्य बातें होती हैं, इसपर हर किसी की नजर टिकी हुई है.

इसे भी पढ़ें: भारतीय नौसेना में शामिल होगा P-8i बोइंग, जल-थल-नभ में भारत की 'जय हो'

इसे भी पढ़ें: योगी जी.. कहां है कानून व्यवस्था? पत्रकार विक्रम जोशी की हत्या

ट्रेंडिंग न्यूज़