close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कॉलोनी कितनी भी बड़ी क्यों ना रात को अब नहीं पड़ने वाली चौकीदार की जरूरत, आ गया Robert watchman

बीजिंग एयरोस्पेस ऑटोमैटिक कंट्रोल इंस्टीट्यूट (बीएएसीआई) के परियोजना निदेशक लियु गांगजुन ने चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स को गुरुवार को बताया कि रोबोट मेईबाओ ना केवल गैरकानूनी गतिविधियों पर नजर रखता है. 

कॉलोनी कितनी भी बड़ी क्यों ना रात को अब नहीं पड़ने वाली चौकीदार की जरूरत, आ गया Robert watchman
फाइल फोटो : Pixabay

बीजिंग : चीन की राजधानी बीजिंग में एक आवासीय समुदाय ने अपनी तरह का पहला ‘‘रोबोट चौकीदार’’ तैनात किया है जो लोगों के चेहरे की तस्वीरों को कैद कर सकता है और उनसे बातचीत कर सकता है. इस रोबोट से अब रात में किसी व्यक्ति को चौकीदारी करने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

बीजिंग एयरोस्पेस ऑटोमैटिक कंट्रोल इंस्टीट्यूट (बीएएसीआई) के परियोजना निदेशक लियु गांगजुन ने चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स को गुरुवार को बताया कि रोबोट मेईबाओ ना केवल गैरकानूनी गतिविधियों पर नजर रखता है बल्कि बीजिंग में मेईयुआन समुदाय के लोगों को उपयोगी जानकारी भी मुहैया कराता है. 

उन्होंने बताया कि इस रोबोट का दिसंबर 2018 से अप्रैल 2019 तक परीक्षण किया जा रहा है. लियु ने बताया कि बीएएसीआई ने चाइना एकेडमी ऑफ लॉन्च व्हीकल टेक्नोलॉजी की मदद से इसे विकसित किया है. 

उन्होंने बताया कि अगर सोसायटी में कोई संदिग्ध दिखता है तो मेईबाओ उसे पहचान लेगा और अलार्म बजने लगेगा. उन्होंने बताया कि यह रोबोट मौसम की भविष्यवाणी भी कर सकता है और मजेदार कहानियां तथा गाने भी बजा सकता है जिससे कई बच्चे उससे बात करने के लिए आकर्षित होते हैं.