देवता से बात करने के लिए काट दी थी जुबान, 2 हजार साल बाद सोने की जीभ के साथ मिली Mummy
Advertisement
trendingNow1844656

देवता से बात करने के लिए काट दी थी जुबान, 2 हजार साल बाद सोने की जीभ के साथ मिली Mummy

मिस्त्र (Egypt) देश पिरामिड (Pyramid) और ममी (Mummy) के लिए मशहूर है. यहां खोज के दौरान कई हजार साल पुरानी दबी हुई ममियां मिल जाती हैं. कुछ समय पहले मिस्त्र के प्राचीन इलाके तापोसिरिस मैग्ना (Taposiris Magna) में एक ममी मिली है, जो 2000 साल पुरानी है. इसकी खासियत है इसकी जीभ, जोकि सोने (Mummy With Golden Tongue) की है.

सोने की जीभ वाली ममी

नई दिल्ली: दुनियाभर में शायद ही कोई ऐसा शख्स हो, जिसे सोने या उससे बनी चीजों से लगाव न हो. हर किसी की चाहत होती है कि उसके पास सोने के ढेर सारे आभूषण हों लेकिन अगर यह इच्छा मरने के बाद पूरी हो तो शायद उसके कोई मायने न रह जाएं. मिस्त्र (Egypt) देश ममी (Mummy) के लिए मशहूर है. यहां की एक बहुत पुरानी साइट से हाल ही में एक ऐसी ममी खोजी गई है, जिसकी जीभ सोने (Mummy With Golden Tongue) की है.

  1. मिस्त्र में मिली 2000 साल पुरानी ममी
  2. सोने की जीभ ने उठाए सवाल
  3. पुरानी मान्यताओं पर किया जा रहा विचार

प्राचीन परंपराओं में रची-बसी हैं ममी की कहानियां

मिस्त्र देश अपने पिरामिड (Pyramid) के लिए दुनियाभर में मशहूर है. इन पिरामिड में ममी (Mummy In Pyramid) मिलने की बात तो सभी सुन चुके हैं. यहां प्राचीन काल में मौत के बाद डेड बॉडीज (Dead Bodies) को सहेजने के लिए लोग इन पर खास तरह का लेप चढ़ाकर उन्हें कपड़े से लपेट देते थे. इस तरह से उन्हें सड़ने से बचाया जाता था. इसी वजह से मिस्त्र में कई हजार साल बाद मिली ममियां भी बेहद ताजा नजर आती हैं.

सोने की जीभ वाली ममी

मिस्त्र के प्राचीन इलाके तापोसिरिस मैग्ना (Taposiris Magna) में एक ममी मिली है, जो 2000 साल पुरानी है. मिस्त्र में इतनी पुरानी ममी (Old Mummy) मिलना कोई अनोखी बात नहीं है लेकिन इस ममी की खासियत है कि इसकी जीभ सोने (Mummy With Golden Tongue) की है. इजिप्शियन एंटीक्विटीज मिनिस्ट्री (Egyptian Antiquities Ministry) की मानें तो शायद 2000 साल पहले ऐसी कोई परंपरा रही होगी, जिसके मुताबिक मरने वाला प्रभु से बातें करेगा. शायद इसीलिए शख्स को सोने की जीभ (Golden Tongue) के साथ दफनाया गया होगा.

यह भी पढ़ें- Weird: इस शख्स ने माथे पर टंकवाई 1 अरब 74 करोड़ रुपए की ' तीसरी आंख', जानिए क्या हुआ नतीजा!

देवता से बात करने में मददगार होगी सोने की जीभ

इजिप्शियन एंटीक्विटीज मिनिस्ट्री (Egyptian Antiquities Ministry) द्वारा जारी बयान के मुताबिक, मिस्त्र की प्राचीन कथाओं (Egypt Mythological Tales) में माना जाता रहा है कि अगर सोने की जीभ वाली ममी 'गॉड ऑफ द अंडरवर्ल्ड' (God Of The Underworld) यानी पाताल के देवता ओसिरिस (Osiris) से बात करेगी तो उसे सोने की जीभ की जरूरत होगी. सोने की जीभ को मरने के बाद देवी-देवताओं से संवाद करने की एक अहम योग्यता के तौर पर देखा जाता था.

ऐसी अजब-गजब खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news