close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मम्मी-पापा नहीं, इस बच्ची ने अपनी जिंदगी का पहला शब्द बोला 'Alexa'

बच्चे के मुंह से पहला शब्द मां कहलवाने के लिए कपल्स काफी कोशिशें करवाते हैं, लेकिन अमेरिका से एक ऐसा मामला सामने आया है, जो बताता है कि हमारे आम जीवन में तकनीक सिर्फ काम के लिए नहीं बल्कि पूरी तरह से हावी हो चुकी है.

मम्मी-पापा नहीं, इस बच्ची ने अपनी जिंदगी का पहला शब्द बोला 'Alexa'
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली : बात चाहे भारत की हो या फिर दुनिया के किसी दूसरे हिस्से की. जब भी घर में कोई बच्चा जन्म लेता है, तो हर मां-बाप की आरजू होती है कि उसके मुंह से पहला शब्द मां निकलें. बच्चे के मुंह से पहला शब्द मां कहलवाने के लिए कपल्स काफी कोशिशें करवाते हैं, लेकिन अमेरिका से एक ऐसा मामला सामने आया है, जो बताता है कि हमारे आम जीवन में तकनीक सिर्फ काम के लिए नहीं बल्कि पूरी तरह से हावी हो चुकी है.

यूएस में रहने वाले एक कपल की बच्ची ने अपना पहला शब्द ‘मॉम-डेड’ नहीं, बल्कि ‘एलेक्सा’ (AI प्रोडक्ट) बोला. बच्चे के मुंह से मां-बाप की जगह एक डिवाइज का नाम सुनने के बाद घर में हर कोई हैरान है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका में रहने वाली ऐनाबेले की 26 वर्षीय मां उस वक्त हैरान रह गईं, जब उन्होंने अपनी बच्ची को ‘अमेजन इको’ के सामने खड़े होकर बार-बार ‘एलेक्सा’ कहते सुना.

बच्चे के मुंह से मां-बाप की जगह यह शब्द निकलने के बाद हर खबर चारों तरफ वायरल हो रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक 11 महीने की बच्ची ज्यादातर समय एलेक्सा के साथ ही खेलती रहती है. जिसकी वजह से उसे यह नाम रट गया है.