आप तो 'काले नमक' का चटकारा ले लेते हैं लेकिन इसे बनाने में तप जाता है मजदूरों का शरीर, देखें Video
Advertisement
trendingNow11939561

आप तो 'काले नमक' का चटकारा ले लेते हैं लेकिन इसे बनाने में तप जाता है मजदूरों का शरीर, देखें Video

Black Salt Making Video: काला नमक (Black Salt) एक प्रकार का मसाला है जो भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होता है. इसका रंग भूरा या बैंगनी होता है और इसमें गंधक की महक आती है. काला नमक का इस्तेमाल कई तरह के भारतीय व्यंजनों में किया जाता है.

 

आप तो 'काले नमक' का चटकारा ले लेते हैं लेकिन इसे बनाने में तप जाता है मजदूरों का शरीर, देखें Video

How To Ready Black Salt: काला नमक (Black Salt) एक प्रकार का मसाला है जो भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होता है. इसका रंग भूरा या बैंगनी होता है और इसमें गंधक की महक आती है. काला नमक का इस्तेमाल कई तरह के भारतीय व्यंजनों में किया जाता है, जैसे कि दाल, सब्जियां, कूल ड्रिंक्स आदि. इसके अलावा, काला नमक पारंपरिक चिकित्सा में अपच और गैस को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह लोकप्रिय भारतीय स्ट्रीट फूड में भी इस्तेमाल किया जाता है. भारत में, काला नमक का सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व भी है. इसे अनुष्ठानों और त्योहारों में भी यूज किया जाता है. काला नमक हिमालय क्षेत्र से आता है और इसे हाथ से काटा और धूप में सुखाया जाता है.

आखिर कैसे तैयार किया जाता है काला नमक?

उत्तर प्रदेश में, लोग काला नमक बनाने के लिए एक पारंपरिक विधि का उपयोग करते हैं. इस विधि में, पहले वे सूखे गाय के गोबर के उपले और कोयले के टुकड़े को एक लकड़ी के स्लैब पर रखते हैं. फिर, वे रबर ट्यूबों को टुकड़ों में काटते हैं, उनमें आग लगाते हैं, और जलती हुई ट्यूबों को सेटअप के ऊपर रख देते हैं. आग के ऊपर गाय के गोबर के उपले बिछाए जाते हैं, और उनके ऊपर वन टाइम यूज में आने वाले मिट्टी के बर्तन रखे जाते हैं, जिनमें सेंधा नमक होता है. सेंधा नमक को शुद्ध करने के लिए वे हराना नाम की नेचुरल टॉक्सिक-एब्जॉर्बिंग बॉल्स का यूज करते हैं. फिर वे मिट्टी के बर्तनों के ऊपर कोयले के टुकड़े रखते हैं.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nikhhiil Chawla (@hmm_nikhil)

 

वीडियो देखकर लोगों के उड़ गए होश

इसके बाद, वे मिट्टी के बर्तनों को मिट्टी के ढक्कनों से सुरक्षित रूप से ढक देते हैं और उन्हें 24 घंटे के लिए पकने के लिए छोड़ देते हैं. 24 घंटे के बाद काला नमक तैयार करने वाले सभी मजदूर वापस आते हैं और फिर मिट्टी के बर्तनों को बाहर निकालते हैं और उन्हें खोलते हैं. अंदर काले नमक के ठोस टुकड़े दिखाई देते हैं. इन टुकड़ों को तोड़ दिया जाता है या पीसकर बारीक नमक बना दिया जाता है, जिससे यह खाने के लायक हो जाता है. इंस्टाग्राम पर फूड ब्लॉगर Nikhhiil Chawla ने वीडियो शेयर किया, जिसपर एक लाख 63 हजार से ज्यादा लाइक्स आ चुके हैं. लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी. एक यूजर ने लिखा, "इतनी अच्छी जानकारी के लिए शुक्रिया."

Trending news