Indian Railways: ट्रेन लेट हुई तो फिक्र नहीं,आपको मिलेंगे टिकट के पूरे पैसे! जानें आखिर क्या है नियम
Advertisement
trendingNow12338102

Indian Railways: ट्रेन लेट हुई तो फिक्र नहीं,आपको मिलेंगे टिकट के पूरे पैसे! जानें आखिर क्या है नियम

Indian Railways Train Late: भारतीय रेलवे (Indian Railways) के ऐसे कई नियम और कायदे हैं, जिनके बारे में लोगों को नहीं मालूम है. चलिए हम आपको आज ट्रेन लेट होने पर मिलने वाले रिफंड के बारे में बताते हैं.

 

Indian Railways: ट्रेन लेट हुई तो फिक्र नहीं,आपको मिलेंगे टिकट के पूरे पैसे! जानें आखिर क्या है नियम

Indian Railways Ticket Refund: कई यात्री अपनी ट्रेन लेट होने पर हतोत्साहित हो जाते हैं और यह सोचते हैं कि इतनी लेट ट्रेन पर चढ़ने से कोई फायदा नहीं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं. आपको ट्रेन लेट होने पर रिफंड अमाउंट मिल सकते हैं. जी हां, भारतीय रेलवे (Indian Railways) के ऐसे कई नियम और कायदे हैं, जिनके बारे में लोगों को नहीं मालूम है. चलिए हम आपको आज ट्रेन लेट होने पर मिलने वाले रिफंड के बारे में बताते हैं. दरअसल, भारतीय रेलवे ट्रेन के लोको पायलट सुरेंद्र निषाद ने इंस्टाग्राम पर अपना एक पेज बनाया है, जिसमें वह यात्रियों के लिए जरूरी जानकारी देते रहते हैं.

क्या आप भी लेट ट्रेन के पैसे रिफंड पाना चाहते हैं?

सुरेंद्र ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक नया वीडियो अपलोड किया है, जिसमें उन्होंने इस बारे में जानकारी दी है कि यदि आपकी ट्रेन तीन घंटे से अधिक समय तक लेट हो जाती है तो आपको रिफंड अमाउंट मिल सकते हैं. वीडियो में उन्होंने कहा, "यही आपकी ट्रेन 3 घंटे से अधिक लेट है तो आपको रेलवे पूरा पैसा वापस करेगी. पैसा वापस लेने के लिए आपको टीडीआर फाइल करना पड़ेगा. टीडीआर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से फाइल किया जा सकता है. टीडीआर फाइल करने से पहले आपको सही जानकारी होना जरूरी है. जैसे आपकी ट्रेन 3 घंटे से अधिक लेट है और अब आप ट्रेन में यात्रा नहीं करना चाहते हैं तो आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करना पड़ेगा."

स्टेप-1

आईआरसीटीसी के एप्लीकेशन में जाकर फाइल टीडीआर पर क्लिक करना होगा.

स्टेप-2

फिर लेट होने वाली ट्रेन को सेलेक्ट करें

स्टेप-3

टीडीआर क्यों फाइल कर रहे हैं. इसका कारण आपको उसमें लिखना होगा.

स्टेप-4

रेलवे आपकी डिटेल्स चेक करेगी और यदि वेरिफिकेशन सही होगा तो आपको ट्रेन टिकट का अमाउंट रिफंड हो जाएगा.

इस प्रॉसेस को फॉलो करने के लिए आपको आईआरसीटी का ऐप डाउनलोड करना होगा, या फिर आप वेबसाइट पर जाकर इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

Trending news