Optical Illusion: चाचा चौधरी से भी तेज दिमाग है तो जरा BEAR में BARE खोजकर दिखाओ, 99% लोग हुए फेल
Advertisement
trendingNow12486708

Optical Illusion: चाचा चौधरी से भी तेज दिमाग है तो जरा BEAR में BARE खोजकर दिखाओ, 99% लोग हुए फेल

Optical Illusion: इंटरनेट पर मेंटल गेम्स की पॉपुलैरिटी तेजी से बढ़ रही है. इनमें से एक चुनौती है 'अजीब' शब्दों को ढूंढना. यह चुनौती आंखों और दिमाग के लिए एकदम सही है, क्योंकि इसमें आपको एक तस्वीर में से छुपे हुए शब्द की पहचान करनी होती है.

 

Optical Illusion: चाचा चौधरी से भी तेज दिमाग है तो जरा BEAR में BARE खोजकर दिखाओ, 99% लोग हुए फेल

Optical Illusion: इन दिनों इंटरनेट पर मेंटल गेम्स की पॉपुलैरिटी तेजी से बढ़ रही है. इनमें से एक चुनौती है 'अजीब' शब्दों को ढूंढना. यह चुनौती आंखों और दिमाग के लिए एकदम सही है, क्योंकि इसमें आपको एक तस्वीर में से छुपे हुए शब्द की पहचान करनी होती है. हाल ही में एक नई चुनौती सामने आई है, जिसमें 'BEAR' शब्द से भरी एक तस्वीर है. इस खेल में आपकी जिम्मेदारी है कि आप इस समुद्र में से एक अजीब शब्द को खोजें. सभी शब्द एक जैसे दिखते हैं, लेकिन उनमें से एक थोड़ा अलग है. इस चुनौती को हल करने के लिए आपको ध्यान से देखना होगा. कुछ सुझाव और तरकीबें यहां दी गई हैं जो आपको इस पहेली को हल करने में मदद कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5 फुट चौड़ा, 6 मंजिला ऊंचा है ये अजीबोगरीब घर! अंदर का नजारा देखना बिल्कुल भी न भूले

क्या आपने तस्वीर में गौर किया?

शब्दों को ऊपर से नीचे या बाईं से दाईं ओर स्कैन करें. इस तरीके से आप छोटे-छोटे अंतर आसानी से पहचान सकेंगे. देखें कि क्या कोई शब्द 'b' के बजाय 'd' का उपयोग करता है या 'i' की जगह 'l' है. कभी-कभी, अजीब शब्द की लंबाई बाकी शब्दों से अधिक या कम होती है. अगर सब कुछ समान लग रहा है, तो ध्यान दें कि क्या कोई शब्द थोड़ा अलग फॉन्ट स्टाइल, वेट या साइज में लिखा है. जूम करके देखना भी हेल्पफुल हो सकता है. कभी-कभी अजीब शब्द का अर्थ भी अन्य शब्दों से भिन्न हो सकता है, जिससे वह संदर्भ से बाहर लगता है.

यह भी पढ़ें: स्कूली बच्चे गलती से नारकोटिक्स विभाग के ऑफिस घुसे, ऑफिसर से ही मांगी गांजा से भरे बीड़ी जलाने के लिए माचिस

छोटी सी ट्रिक से सुलझा सकते हैं इल्यूजन

इन सभी सुझावों के साथ आप इस इल्यूजन को आसानी से सुलझा सकते हैं. जैसे-जैसे आप इस तरह की चुनौतियों का अभ्यास करेंगे, आपकी आंखें शब्दों के सामान्य पैटर्न को पहचानने में अधिक सक्षम होंगी. इस प्रकार के खेलों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपके मस्तिष्क का विकास होगा, और समय के साथ आपकी याददाश्त और एकाग्रता भी बढ़ेगी. ये चुनौतियां मजेदार होने के साथ-साथ मानसिक भलाई में सुधार का एक हल्का-फुल्का तरीका भी हैं. तो, तैयार हो जाइए इस नई चुनौती के लिए. क्या आप 'BEAR' के बीच अजीब शब्द खोज पाएंगे? अपने दिमाग को चुनौती दें और देखें कि आप कितनी जल्दी इसे पहचान पाते हैं.

Trending news