Advertisement
trendingPhotos2383906
photoDetails1hindi

देश के इन 2 राज्यों में संस्कृत है official languages, अंग्रेजों का लगा रहा है जमावड़ा

भारत में दो ऐसे राज्य हैं जहां की official languages हिंदी या कोई अन्य भाषा नहीं बल्कि संस्कृत है. मगर इन राज्यों में अंग्रजों का आना जाना काफी ज्यादा है.

1/6

यूं तो भारत की official languages में हिंदी और अंग्रेजी भाषा आती है. मगर हर राज्य की अपनी आधिकारिक भाषाएं होती हैं. जिसमें भारत के इन दो राज्यों की आधिकारिक भाषा संस्कृत है.

 

2/6

संस्कृत काफी पुरानी भाषा है. वहीं भारत मे इसका खास महत्व है. इस धरती पर संस्कृत भाषा, यहां की सभ्यता, इतिहास और संस्कृति को दर्शाता है. इसी संस्कृति को उजागर करने के लिए हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड राज्य ने अपनी official languages में संस्कृत भाषा को चुना.

3/6

भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में कुल 22 भाषाओं के बारे में जिक्र किया गया है. जिसमें संस्कृत को 14वें स्थान पर रखा गया है. इसके बाद संथाली और डोंगरी भाषा को शामिल किया गया है.

 

4/6

 1950 में संविधान में हिंदी देवनागरी को भारत की official languages का दर्जा दिया गया था. लेकिन इस बात का दक्षिण भारत में काफी विरोध हुआ. 

5/6

उत्तराखंड और हिमाचल की official languages संस्कृत जरूर है, मगर वहां पर हिंदी का भी उतना ही महत्व है. टूरिस्ट प्लेस होने के कारण यहां पर अंग्रेजी और हिंदी काफी बोली जाती है. जिससे टूरिस्टों को भाषा समझने में आसानी हो सके.

 

Disclaimer

6/6
Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़