आज 'राम' शब्द विश्व का है- Anand Mahindira ने प्राण-प्रतिष्ठा पर सुबह-सुबह लिखी दिल छू लेने वाली बात
Advertisement
trendingNow12072359

आज 'राम' शब्द विश्व का है- Anand Mahindira ने प्राण-प्रतिष्ठा पर सुबह-सुबह लिखी दिल छू लेने वाली बात

Pran Pratistha: आनंद महिंद्रा के इस ट्वीट को लोगों ने खूब पसंद किया है. ये दिखाता है कि भगवान राम का आदर्श धर्म से ऊपर है, जिससे हर कोई जुड़ाव महसूस करता है. राम मंदिर के 'प्राण-प्रतिष्ठा' समारोह की धूम मची हुई है.

 

आज 'राम' शब्द विश्व का है- Anand Mahindira ने प्राण-प्रतिष्ठा पर सुबह-सुबह लिखी दिल छू लेने वाली बात

Anand Mahindra Post: अयोध्या में लंबे समय से प्रतीक्षित भव्य राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह से पहले सोशल मीडिया उत्साह से गुलजार है. बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा भी इसमें शामिल हुए और उन्होंने भगवान राम पर सोमवार का मोटिवेशन शेयर किया, उन्हें 'एक ऐसा शख्सियत जो धर्म से परे है' कहा. आनंद महिंद्रा ने अपने लिए प्रेरणा का स्रोत भगवान राम को बताया. उन्होंने ट्वीट किया, "राम सिर्फ किसी धर्म से नहीं जुड़े. वो सच्चाई, इन्साफ और दया के प्रतीक हैं. उनके आदर्श आज भी उतने ही ताकतवर हैं जितने सदियों पहले थे. हम सब चाहते हैं राम जैसा राज, जहां बुराई और अन्याय को जगह न हो. इसलिए राम शब्द सिर्फ हिंदुओं का नहीं, पूरी दुनिया का है!"

आनंद महिंद्रा ने ट्वीट में लिखी दिल छू लने वाली बात

आनंद महिंद्रा के इस ट्वीट को लोगों ने खूब पसंद किया है. ये दिखाता है कि भगवान राम का आदर्श धर्म से ऊपर है, जिससे हर कोई जुड़ाव महसूस करता है. राम मंदिर के 'प्राण-प्रतिष्ठा' समारोह की धूम मची हुई है. ये खास पवित्र अनुष्ठान दोपहर 12:20 बजे शुरू होगा और करीब 1 बजे तक चलने की उम्मीद है. देश भर से करीब 7,000 वीवीआईपी इस ऐतिहासिक पल के गवाह बनेंगे, जिनमें अभिनेता, खिलाड़ी, उद्योगपति, राजनेता आदि शामिल हैं. अयोध्या का ये भव्य राम जन्मभूमि मंदिर पारंपरिक नागर शैली में बनाया गया है. इसकी लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट, चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है. इस मंदिर में 392 खंभे हैं और 44 दरवाजे हैं.

 

 

राम मंदिर में क्या-क्या है खास

राम मंदिर की खूबसूरती देखते ही बनती है. उसके खंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां बनी हुई हैं, जिन्हें बारीकी से तराशा गया है. मंदिर के ज़मीनी तल पर स्थित मुख्य गर्भगृह में राम लला की मूर्ति स्थापित की गई है. इस पवित्र अवसर को मनाने के लिए कई राज्यों में सरकारी कार्यालयों, बोर्डों और निगमों ने आधा दिन या पूर्ण अवकाश घोषित किया है. दूसरी तरफ, अयोध्या में सुरक्षा के सख्त इंतज़ाम किए गए हैं. 10,000 CCTV कैमरों और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस ड्रोन की मल्टी-लेयर्ड सुरक्षा व्यवस्था लागू है.

Trending news