Breaking News
  • उत्तराखंड को पीएम नरेंद्र मोदी का तोहफा, 6 बड़े प्रोजेक्ट का उद्घाटन
  • IPL 2020: SRH vs DC Live Score Update: दिल्ली ने जीता टॉस, पहले बॉलिंग का फैसला

VIDEO: बेंगलुरु में पकड़ा दुर्लभ व्‍हाइट कोबरा, देखकर हैरत में पड़े लोग

ये सांप पूरी दुनिया में बहुत ही दुर्लभ है. इसका कारण है इसका सफेद रंग. अपने खास रंग के कारण इसकी प्रजाति आज गंभीर खतरे में है.

VIDEO: बेंगलुरु में पकड़ा दुर्लभ व्‍हाइट कोबरा, देखकर हैरत में पड़े लोग

बेंगलुरु: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में उस समय लोग हैरत मे पड़ गए, जब उन्‍होंने सफेद रंग का कोबरा देखा. ये कोबरा बेंगलुरु के जस्‍टिस ले आउट एरिया में देखा गया. बाद में एक सांप पकड़ने वाले को बुलाया गया. उसके बाद उसने उसे पकड़ा. हालांकि जब तक इसे नहीं पकड़ा गया था तब तक लोग डर और रोमांच से उसे देखते रहे.

शनिवार सुबह न्यायिक लेआउट के एरिया में एक खाली जगह पर एक अग्निशमन विशेषज्ञ बीबीएमपी मोहन ने इस सांप को देखा. उन्‍होंने इसकी तुरंत जानकारी दी. इसके बाद दूसरे लोग भी उस जगह पर पहुंच गए. इसके बाद उन्‍होंने वन अधिकारियों को सूचित किया. विशेषज्ञ की मदद से इस सांप को पकड़ा गया.  वन अधि‍कारियों के मुताबि‍क ये बहुत दुर्लभ सफेद सांप है. वन विभाग के अधिकारियों और बीबीएमपी के अधिकारियों ने रविवार को इसे बेंगलुरु के जीकेवी परिसर छोड़ने का फैसला किया.

बहुत दुर्लभ होता है ये सांप
ये सांप पूरी दुनिया में बहुत ही दुर्लभ है. इसका कारण है इसका सफेद रंग. चीन में तो इसे रंग के कारण काफी पवित्र माना जाता है, लेकिन ये रंग इसके जेनेटिक डिसऑर्डर के कारण होता है. रंग के कारण इसकी प्रजाति आज गंभीर खतरे में है. इसे अल्‍बीनो कोबरा  (Albino Cobra) कहा जाता है.

दरअसल ये सांप जब अंडे से बाहर आते हैं तो कई रंगों में होते हैं. बाद में जैसे जैसे ये बड़े होते हैं इनका रंग हल्‍का होता जाता है. इसके बाद बाद वयस्‍क होने पर ये पूरी तरह से सफेद हो जाता है. पूरी तरह व्‍यस्‍क होने बाद इसकी लंबाई 8 फुट तक पहुंच जाती है.