IIT-JEE की तैयारी करने वाले छात्र ने शेयर की डेली शेड्यूल का टाइम टेबल, सोने के लिए निकाले सिर्फ 4-5 घंटे
Advertisement

IIT-JEE की तैयारी करने वाले छात्र ने शेयर की डेली शेड्यूल का टाइम टेबल, सोने के लिए निकाले सिर्फ 4-5 घंटे

Time Table: अच्छे पद पाने के लिए हर देश में मुश्किल परीक्षाएं पास करनी होती हैं. भारत में भी यही चलता है. यहां ऊंचे पदों वाली सरकारी नौकरी पाने के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान - संयुक्त प्रवेश परीक्षा (आईआईटी जेईई) जैसी कठिन परीक्षाएं होती हैं.

 

IIT-JEE की तैयारी करने वाले छात्र ने शेयर की डेली शेड्यूल का टाइम टेबल, सोने के लिए निकाले सिर्फ 4-5 घंटे

Viral Time Table: अच्छे पद पाने के लिए हर देश में मुश्किल परीक्षाएं पास करनी होती हैं. भारत में भी यही चलता है. यहां ऊंचे पदों वाली सरकारी नौकरी पाने के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान - संयुक्त प्रवेश परीक्षा (आईआईटी जेईई) जैसी कठिन परीक्षाएं होती हैं. जिन्हें पास करने वाले ना सिर्फ अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी पाते हैं बल्कि उन्हें अपना नाम भी बनाते हैं. इसलिए इन परीक्षाओं को पास करने के लिए छात्रों को दिन रात एक कर के मेहनत करनी पड़ती है. एक्स नाम के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हाल ही में एक यूजर ने अपने दोस्त का बनाया हुआ टाइम टेबल शेयर किया है.

यह भी पढ़ें: "इस देश में लोग जेल जाना कब शुरू करेंगे?"- दिल्ली CM केजरीवाल का 11 साल पुराना ट्वीट हुआ वायरल

सोने के लिए 4-5 घंटे, बाकी टाइम पढ़ाई

ये टाइम टेबल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) की तैयारी करने वाले के लिए है. यूजर "मिस्टर आरसी" ने खुद को 16 साल का बताया है और उसने अपने 17 साल के दोस्त का हाथ से लिखा टाइम टेबल शेयर किया है. पोस्ट के कैप्शन में लिखा, "ये टाइम टेबल मेरे उस दोस्त का है जो JEE की तैयारी कर रहा है." उस टाइम टेबल की फोटो में लिखी हुई चीजों के मुताबिक, वो लड़का रात 12 बजे सोता है और फिर सुबह करीब 4:30 बजे उठता है, यानी उसे सिर्फ 4-5 घंटे ही नींद मिल पाती है. इस टाइम टेबल में उसके रोज के काम, सोने का समय और कितने घंटे कौन-सा पढ़ाई करेगा, ये सब लिखा हुआ है.

सुबह से लेकर शाम तक, बताया पूरा शेड्यूल

इस टाइम टेबल के मुताबिक, सुबह उठने के बाद साढ़े चार बजे से सात बजे तक वो पिछले पढ़े हुए चीजों को दोहराता है. फिर तैयार होने के बाद सुबह सवा सात बजे से दस बजे तक स्कूल का काम करता है. 15 मिनट के आराम के बाद दोबारा क्लास का काम दोपहर 12 बजे तक चलता है. सिर्फ 20 मिनट का लंच ब्रेक लेकर वो तीन घंटे और पढ़ाई करता है. फिर आधे घंटे की झपकी लेता है. शाम चार बजे से साढ़े आठ बजे तक उसकी कोचिंग क्लास चलती है. क्लास के बाद आधे घंटे नोट्स बनाने का समय है. रात का खाना खाने के बाद रात 11:45 बजे तक वो फिर पढ़ाई करता है.

यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों को मिला 12000 साल पुराना बचा हुआ मानव मस्तिष्क, मिले चौंकाने वाले आंकड़े

खुद को मोटिवेट करने के लिए लिखा नोट

खुद को प्रेरित रखने के लिए छात्र ने टाइम टेबल के नीचे एक मोटिवेशनल लिखा: "आज जैसा दिन फिर कभी नहीं आएगा. इसलिए इसे खास बनाओ." ये टाइम टेबल फोटो शेयर करने वाले यूजर ने बताया कि उसका दोस्त इस टाइम टेबल को सख्ती से फॉलो करता है और अपने परिवार को गरीबी से निकालने के जज्बे से भरा हुआ है. पोस्ट देखने वाले लोगों ने कमेंट किया कि ऐसे हजारों युवा छात्र हैं और खासकर गरीब परिवारों के बच्चों के लिए कड़ी मेहनत के अलावा कोई रास्ता नहीं है. वहीं, एक यूजर जिसने खुद को आईआईटी का छात्र बताया, उसने कमेंट किया कि वो खुद जेईई की तैयारी के दौरान रोज 10 से 14 घंटे पढ़ाई करता था.

Trending news