इस देश में मुर्दों के साथ शादी रचाते हैं लोग, जानिए हैरान कर देने वाली बातें

शादी को लेकर हर किसी के अपने ख्वाब होते हैं. कोई अपनी पसंद का जीवनसाथी चुनता है तो कोई माता-पिता की पसंद से शादी करता है. हालांकि, दुनिया में फ्रांस (France) इकलौता ऐसा देश है, जहां के लोग मुर्दों के साथ शादी कर लेते हैं. ऐसा करने के लिए उन्हें राष्ट्रपति (President) की इजाजत लेनी पड़ती है. राष्ट्रपति के कानून के मुताबिक, विशेष परिस्थितियों में ऐसी शादी की इजाजत देने का अधिकार होता है.

इस देश में मुर्दों के साथ शादी रचाते हैं लोग, जानिए हैरान कर देने वाली बातें
फाइल फोटो

नई दिल्ली. दुनियाभर में शादी के अपने रस्मोरिवाज होते हैं. सभी अपनी जिंदगी में खूबसूरत और काबिल पार्टनर (Partner) चाहते हैं. वहीं, दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां के अजीबोगरीब कानून (Weird Law) हर किसी को हैरान और परेशान कर देते हैं. दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां लोग मृत पुरुष या महिला के साथ शादी (Marriage With Dead Body) रचाते हैं. आइए जानते हैं इस देश से जुड़ी कुछ खास और अजीबोगरीब बातें.

हम फ्रांस (France) की बात कर रहे हैं. दुनियाभर में फ्रांस अपनी ताकत और खूबसूरती के लिए जाना जाता है. यह क्षेत्रफल के हिसाब से यूरोप का सबसे बड़ा देश है और इसकी गिनती विकसित देशों में की जाती है. फ्रांस में कुछ अजीबोगरीब कानून है. 

मुर्दों से शादी करते हैं लोग

फ्रांस के अजीबोगरीब कानून के मुताबिक, यहां के लोग मृत महिला या पुरुष के साथ शादी के बंधन में बंध सकते हैं. हालांकि यहां के कानून के मुताबिक ऐसा करने के लिए राष्ट्रपति की इजाजत लेनी पड़ती है. राष्ट्रपति विशेष परिस्थितियों में उस व्यक्ति को मृतक के साथ शादी करने की अनुमति प्रदान कर सकता है.

यह भी पढ़ें- Weird Laws: इस देश में मोटा होना है जुर्म, जानिए दुनिया के ऐसे ही अजीबोगरीब कानून

लंबे समय तक जीवित रहती हैं महिलाएं

रिपोर्ट्स के अनुसार, फ्रांस की महिलाएं अन्य देशों के मुकाबले सबसे ज्यादा लंबे समय तक जीवित रहती हैं. यहां पर महिलाओं पर अत्याचार की घटनाएं भी ना के बराबर होती हैं.

पनीर की बनती हैं 4700 डिशेज

फ्रांस दुनिया का पहला ऐसा देश है, जहां पर पनीर की 4700 के करीब डिशेज बनती हैं. यहां के लोग खाने-पीने के बहुत शौकीन होते हैं. यही वजह है कि पूरे यूरोप में सबसे ज्यादा मोटे लोग फ्रांस में ही होते हैं.

यह भी पढ़ें- 450 सालों से Church में रखी है एक डेड बॉडी, मौजूद हैं कई दिव्य शक्तियां

शादी में व्हाइट सूट पहनने की शुरुआत

अप्रैल फूल और शादी में व्हाइट सूट पहनने की परंपरा फ्रांस से ही शुरू हुई थी. साथ ही साल 1499 में शादी में व्हाइट सूट पहनने की परंपरा भी यहीं से शुरू हुई थी.  

ऐसी ही अजब-गजब खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.