China से कर्ज लेने वालों की खैर नहीं! ड्रैगन करेगा ऐसा हाल, US ने बताई अंदर की बात
Advertisement
trendingNow11586089

China से कर्ज लेने वालों की खैर नहीं! ड्रैगन करेगा ऐसा हाल, US ने बताई अंदर की बात

Debt Trap Of China: भारत के पड़ोसी देशों का फायदा चीन (China) अपनी ताकत और उनको दिए गए कर्ज के बल पर उठा सकता है. अमेरिका की तरफ से इसपर बड़ा खुलासा किया गया है. अमेरिका ने चीन के मुद्दे पर भारत से भी बात की.

China से कर्ज लेने वालों की खैर नहीं! ड्रैगन करेगा ऐसा हाल, US ने बताई अंदर की बात

Pakistan Economic Crisis: चीन (China) से जिन देशों ने कर्ज लिया है, ड्रैगन अब उनका बुरा हाल करने वाला है. ये अमेरिका के विदेश मंत्रालय की तरफ से दी गई है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि अमेरिका इस बात से गहरी चिंता में है कि ड्रैगन, भारत के पड़ोसी देशों जैसे पाकिस्तान (Pakistan) और श्रीलंका (Sri Lanka) को दिए गए कर्ज के बदले अपनी ताकत के बल पर लाभ ले सकता है. साउथ और सेंट्रल एशियाई मामलों के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू ने कहा कि चीनी कर्ज का गलत फायदा लिया जा सकता है. लू ने ये बात अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की भारत यात्रा से पहले कही है. एंटनी ब्लिंकन तीन दिन की भारत यात्रा पर 1 मार्च को पहुंचेंगे.

कर्ज के जाल में फंसे देशों से बातचीत

साउथ और सेंट्रल एशियाई मामलों के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू ने कहा कि अमेरिका इस इलाके के देशों से बातचीत कर रहा है. उनसे कह रहा है कि वो अपने फैसले खुद लें. किसी बाहरी ताकत या साझेदार के प्रेशर में नहीं आएं. लू ने आगे कहा कि भारत से हम बात कर रहे हैं. इस क्षेत्र के अन्य देशों से भी बात चल रही है. उनसे ये चर्चा हो रही है कि कैसे हम उन देशों को खुद के फैसले लेने में मदद कर सकते हैं. चीन का हस्तक्षेप इन देशों में नहीं होना चाहिए.

पाकिस्तान को चीन ने फिर दिया कर्ज

गौरतलब है कि हाल ही में चीन ने एक बार फिर भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान को कर्ज देने की मंजूरी दे दी है. पाकिस्तान के वित्त मंत्री इस्हाक डार ने बताया कि चीन विकास बैंक (CDB) के बोर्ड ने 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर का कर्ज देने को मंजूरी दे दी है.

चीन के कारण भारत-US को चिंता

जान लें कि एक सवाल के जवाब में लू ने ये भी कहा कि भारत और अमेरिका के बीच चीन के मुद्दे पर गंभीर बातचीत हुई है. हमने जासूसी गुब्बारा की घटना होने से पहले और बाद में ड्रैगन को लेकर गंभीर चर्चा की है. मुझे पूरी उम्मीद है कि इसपर बातचीत जारी रहेगी.

(इनपुट- भाषा)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news