चीन की नौसेना में शामिल हुए दो नये निर्देशित मिसाइल विध्वंसक पोत

अपनी नौसेना का त्वरित विस्तार कर रहे चीन ने दो और निर्देशित मिसाइल विध्वसंक पोतों को शामिल कर ऐसी क्षमता वाले अपने युद्धपोतों की संख्या बढ़ाकर 20 कर ली है जबकि आने वाले समय में इनकी संख्या में और बढ़ोत्तरी करने की उसकी योजना है. सरकारी मीडिया में सोमवार को यह जानकारी दी गई है.

चीन की नौसेना में शामिल हुए दो नये निर्देशित मिसाइल विध्वंसक पोत

बीजिंग: अपनी नौसेना का त्वरित विस्तार कर रहे चीन ने दो और निर्देशित मिसाइल विध्वसंक पोतों को शामिल कर ऐसी क्षमता वाले अपने युद्धपोतों की संख्या बढ़ाकर 20 कर ली है जबकि आने वाले समय में इनकी संख्या में और बढ़ोत्तरी करने की उसकी योजना है. सरकारी मीडिया में सोमवार को यह जानकारी दी गई है.

सरकारी ‘‘ग्लोबल टाइम्स’’ ने खबर दी है कि गत शुक्रवार को तटीय नगर डालियन में दो टाइप 052डी निर्देशित मिसाइल विध्वंसकों को शामिल किया गया. रिपोर्ट में कहा गया है कि अपनी तरह के ये 19वें एवं 20वें पोत हैं. इसमें चीनी विश्लेषकों के उस कथन का भी उल्लेख है जिसमें उन्होंने कहा है कि इसी प्रकार के अन्य निर्देशित मिसाइल विध्वसंकों को तैयार किया जा रहा है.

संयुक्त राष्ट्र में भारत की एक और बड़ी जीत, INCB सदस्य की लड़ाई में चीन को दोगुना वोट से हराया

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के पास अब 20 टाइप 052डी या तो सेवा में हैं अन्यथा उन्हें सेवा में शीघ्र शामिल किया जायेगा. ये विध्वंसक त्वरित, उच्च गतिशीलता वाले लंबी दूरी वाले जंगी पोत हैं जिनका विमान वाहकों के रूप में भी प्रयोग संभव है.

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी ने गत महीने अपनी 70वीं वर्षगांठ मनाई थी और इसमें स्वदेश में विकसित प्रक्षेपास्त्र विध्वंसक आईएनएस कोलकाता और टैंकर आईएनएस शक्ति नाम के दो भारतीय नौ पोतों ने कि्गंदाओ में आयोजित अंतरराष्ट्रीय ‘‘फ्लीट रिव्यू’’ में भाग लिया था. बीजिंग में रहने वाले सैन्य विशेषज्ञ वाई डॉक्सू ने ग्लोबल टाइम्स से कहा कि भविष्य में चीन के पास ऐसे तीस से ज्यादा विध्वसंक होंगे.

(इनपुट: एजेंसी भाषा से भी)