भारत के 'खास दोस्त' पर चीन की तिरछी नजर, PM मोदी के बाद इस देश को दी बधाई, जानिए क्या है वजह

पीएम मोदी की ओर से मिली शुभकामनाओं पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उन्‍हें धन्‍यवाद दिया.

भारत के 'खास दोस्त' पर चीन की तिरछी नजर, PM मोदी के बाद इस देश को दी बधाई, जानिए क्या है वजह
जीत के बाद शेख हसीना को बधाई देने वाले पीएम मोदी पहले वैश्विक नेता हैं..(फाइल फोटो)

बीजिंग: चीन ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को संसदीय चुनाव में एकतरफा जीत पर शुभकामनाएं दीं और साथ ही निर्बाध चुनाव कराने के लिए उनकी सरकार की सराहना भी की. हसीना के नेतृत्व में अवामी लीग नीत महागठबंधन ने गत रविवार को हुए आम चुनावों में 299 में से 288 सीटों पर जीत हासिल की है. विपक्षी मोर्चा केवल सात सीटे ही हासिल कर पाया था. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने हसीना को बधाई देते हुए कहा, ‘‘करीबी दोस्त और मित्रवत पड़ोसी के तौर पर हमने गौर किया कि बांग्लादेश में चुनाव सुचारू रूप से हुए. ’’

लू ने बुधवार को पत्रकारों से कहा, ‘‘हम प्रधानमंत्री हसीना की पार्टी को चुनाव में जीत के लिए शुभकामनाएं देते हैं. हम चीन और बांग्लादेश की रणनीतिक सहयोगात्मक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए बांग्लादेश की नई सरकार के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं.’’ चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री ली क्विंग ने भी सोमवार को हसीना को मुबारकबाद दी थी.

चीन ने हसीना के एक दशक लंबे शासन के दौरान बांग्लादेश में बड़ा निवेश किया और ढाका के साथ सैन्य संबंध भी बनाए रखे. आपको बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्‍लादेश में अपनी समकक्ष शेख हसीना को आम चुनावों में मिली जीत की बधाई दी थी . पीएम मोदी ने सोमवार को प्रधानमंत्री शेख हसीना से फोन पर बातचीत की और उन्‍हें आगे के उनके बेहतर कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दीं.

पीएम मोदी ने इस दौरान शेख हसीना से भारत और बांग्‍लादेश के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की बात कही. साथ ही बांग्‍लादेश के विकास के लिए भी संयुक्‍त रूप से कार्य करने का भरोसा दिलाया. पीएम मोदी की ओर से मिली शुभकामनाओं पर शेख हसीना ने उन्‍हें धन्‍यवाद दिया. जीत के बाद शेख हसीना को बधाई देने वाले पीएम मोदी पहले वैश्विक नेता हैं. शेख हसीना ने बांग्‍लादेश के विकास में भारत की ओर से मिल रहे परस्‍पर सहयोग पर भी धन्‍यवाद दिया. उन्‍होंने पीएम मोदी की ओर से सहयोग के दोबारा भरोसे पर भी उन्‍हें धन्‍यवाद दिया.

इनपुट भाषा से भी