China Population: 2025 तक घट जाएगी चीन की आबादी? ज्यादा बच्चे पैदा करने पर जोर, ये है ड्रैगन की योजना
Advertisement

China Population: 2025 तक घट जाएगी चीन की आबादी? ज्यादा बच्चे पैदा करने पर जोर, ये है ड्रैगन की योजना

चीन इस वक्त जनसांख्यिकीय संकट से जूझ रहा है. ऐसे में जिनपिंग सरकार ने परिवारों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कई भत्तों का ऐलान किया है.

China Population: 2025 तक घट जाएगी चीन की आबादी? ज्यादा बच्चे पैदा करने पर जोर, ये है ड्रैगन की योजना

China offers childbearing subsidies: चीन में जन्म दर रिकॉर्ड (Birth Rate Record) पर ध्यान देते हुए सरकार अब हरकत में आई है. मंगलवार को जिनपिंग सरकार ने परिवारों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कई भत्तों का ऐलान किया है. यह सब इसलिए किया जा रहा है क्योंकि अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि चीन में जनसंख्या 2025 तक कम होने लगेगी. 

चीन में वन चाइल्ड पॉलिसी का खात्मा

बता दें कि चीन इस वक्त जनसांख्यिकीय संकट से जूझ रहा है. साल 2016 में बीजिंग ने एक बच्चे के नियम (One Child Policy) को खत्म कर दिया था और साल 2021 में तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति दी. लेकिन इसके बावजूद भी पिछले 5 सालों में जन्म दर में काफी गिरावट देखी गई है. मंगलवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने केंद्र और प्रांतीय सरकारों से प्रजनन स्वास्थ्य पर खर्च बढ़ाने और देशभर में चाइल्डकेयर सेवाओं में सुधार करने का आग्रह किया है.

सुविधाओं से प्रोत्साहित होंगे लोग

उन्होंने स्थानीय सरकारों को बताया कि सक्रिय प्रजनन सहायता उपायों को लागू करने की आवश्यकता है. इसमें सब्सिडी, टैक्स छूट, बेहतर स्वास्थ्य बीमा, युवा परिवारों के लिए शिक्षा, आवास और रोजगार सहायता प्रदान करना शामिल है. साथ ही यह भी सलाह दी गई है कि चाइल्ड केयर सेवाओं की भारी कमी को कम करने के लिए सभी प्रांतों को साल के आखिरी तक दो से तीन वर्ष की आयु के बच्चे के लिए नर्सरी उपलब्ध कराएं. इसके अलावा चीन के अमीर शहरों में महिलाओं को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के इरादे से टैक्स और हाउसिंग क्रेडिट, शैक्षिक लाभ और साथ ही नकद इनाम भी दिया जा रहा है. 

क्या है चीन का आंकड़ा?

नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के आंकड़ों के मुताबिक चीन का जन्म दर पिछले साल प्रति 1000 लोगों पर 7.52 जन्म तक गिर गई. 1949 में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से सबसे कम संख्या रही है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news