ZEE जानकारी: नान, रोटी सस्ती करने के लिए पाकिस्तान ने गैस के बढ़ाए दाम लिए वापस

इमरान ख़ान ने बैठक बुलाई. और रोटी और Naan की कीमतें कम करने के लिए, सड़क के किनारे मौजूद तंदूर की दुकानों के लिए गैस दरों में किए गए इज़ाफे को वापस ले लिया है.

ZEE जानकारी: नान, रोटी सस्ती करने के लिए पाकिस्तान ने गैस के बढ़ाए दाम लिए वापस

अब हम चीन के छोटे भाई पाकिस्तान की बात करेंगे. आपने भारत सहित दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में होने वाली Cabinet Meetings की तस्वीरें देखी होंगी. ऐसी बैठकों में गंभीर मुद्दों पर चर्चा होती है. विचार-विमर्श होता है.

लेकिन पाकिस्तान, शायद दुनिया का पहला ऐसा देश होगा, जहां के प्रधानमंत्री, इमरान खान की Cabinet Meeting में Naan और रोटी के दाम पर चर्चा होती है. आप ये भी कह सकते हैं, कि इस वक्त इमरान ख़ान की जान, Naan में अटकी हुई है. और इसकी एक वजह है. 

पाकिस्तान में महंगाई सातवें आसमान पर है. इस वक्त वहां पर एक Naan की क़ीमत 10 से 15 पाकिस्तानी रुपये के बीच है. जबकि एक रोटी की क़ीमत 10 से 12 रुपये के बीच है. ऐसा, गैस और आंटे के दाम बढ़ने की वजह से हुआ था. इससे पहले पाकिस्तान में एक Naan 8 से 10 रुपये में मिलता था. और एक रोटी की क़ीमत 7 से 8 रुपये के बीच थी.

लेकिन रोटी और Naan वाली महंगाई से जनता परेशान थी. जिसके बाद इमरान ख़ान ने बैठक बुलाई. और रोटी और Naan की कीमतें कम करने के लिए, सड़क के किनारे मौजूद तंदूर की दुकानों के लिए गैस दरों में किए गए इज़ाफे को वापस ले लिया है. हालांकि, Naan और रोटी वाली Cabinet Meeting के बाद पाकिस्तान के लोग अपने ही प्रधानमंत्री का मज़ाक उड़ा रहे हैं. 

अंग्रेज़ी में एक शब्द है Non-Sense, जिसका मतलब होता है, बकवास...लेकिन पाकिस्तान के लोगों ने इस Non-Sense शब्द को Naan से जोड़ दिया है. और इमरान ख़ान से कह रहे हैं, What Naan-Sense....

वैसे पाकिस्तान की जनता के लिए सिर्फ Naan और रोटी के दाम ही चिंता का विषय नहीं हैं. पेट्रोल की क़ीमतों ने भी उन्हें परेशान कर रखा है.

पाकिस्तान की सरकार ने आज पेट्रोल की क़ीमतों में प्रति लीटर 5 रुपये से ज़्यादा का इज़ाफा कर दिया है. जिसके बाद वहां पर पेट्रोल के दाम प्रति लीटर 117 रुपये से ज़्यादा हो गए हैं. 

लेकिन, पाकिस्तान के पत्रकार इस गंभीर स्थिति में भी इमरान ख़ान को Troll कर रहे हैं. और लोगों से कह रहे हैं, घबराना नहीं है, कप्तान अभी भी Handsome है. 

देश में बढ़ती महंगाई के बीच इमरान ख़ान Twitter पर Follow और Unfollow वाला खेल भी खेल रहे हैं. 

उन्होंने पाकिस्तान के एक Senior Journalist, हामिद मीर को Twitter पर Un-Follow कर दिया है.

Twitter पर इमरान ख़ान के एक करोड़ से अधिक Followers हैं. कुछ दिनों पहले तक इमरान खान 19 लोगों को Follow कर रहे थे. और उनमें से एक नाम हामिद मीर का था. और इमरान ख़ान के Followers की List में वो इकलौते पत्रकार थे. 

लेकिन, अब इमरान ने उन्हें भी Un-Follow कर दिया है. 

हामिद मीर ने इसे सकारात्मक रूप से लेते हुए कहा, कि "किसी पत्रकार के लिए ये गर्व की बात है, कि एक राजनेता जब विपक्ष में हो तो उसे Follow करे. और सत्ता में आने के बाद उसे Un-Follow कर दे.

सोचने वाली बात ये है, कि जो देश बर्बादी की तरफ बढ़ रहा है. और दाने-दाने को मोहताज है. वही देश कश्मीर के सपने देखता है. भारत के आंतरिक मामलों में दखलअंदाज़ी करता है. और हमारे ही देश के कुछ नेता, पाकिस्तान के एजेंडे को हवा देते हैं. आप इन सभी नेताओं के नाम भी जानते हैं. और उनकी पाकिस्तान परस्त सोच से भी परिचित हैं. इसलिए इन नेताओं का नाम लेकर या उनकी बातों का प्रचार करके हम आपका समय व्यर्थ नहीं करना चाहते. इसलिए अब अगले विश्लेषण की तरफ बढ़ते हैं.