Advertisement
trendingPhotos2374736
photoDetails1hindi

आपके शरीर में विनेश फोगाट जैसी ताकत भर देंगी 5 आसाना एक्सरसाइज, कोई भी नहीं लेगा पंगा!

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट भले ही फाइनल मुकाबले से पहले दुर्भाग्यपूर्ण बाहर हो गई, लेकिन उन्होंने अपनी ताकत और दमखम से करोड़ों लोगों का दिल जीत लिया है. उनकी फिटनेस का लेवल देखकर हर कोई दंग रह जाता है. अगर आप भी विनेश फोगाट की तरह एक दमदार फिजिक बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी वर्कआउट रूटीन में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. आज हम आपको बताएंगे उन पांच एक्सरसाइज के बारे में जिन्हें आप अपनी डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

स्क्वाट्स

1/5
स्क्वाट्स

स्क्वाट्स एक बेसिक स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज है जिसमें आप अपने शरीर को बैठने की स्थिति में ले जाते हैं और फिर वापस खड़े हो जाते हैं. यह मुख्य रूप से जांघों, कूल्हों और नितंबों की मसल्स को टारगेट करता है. लोअर बॉडी की मसल्स को बनाने के लिए यह सबसे अच्छे अभ्यासों में से एक माना जाता है. स्क्वाट्स को केवल बॉडी वेट के साथ या बारबेल, डंबल या केटलबेल का उपयोग करके अतिरिक्त प्रतिरोध के साथ किया जा सकता है.

डेडलिफ्ट्स

2/5
डेडलिफ्ट्स

डेडलिफ्ट एक वेट ट्रेनिंग रूटीन है जिसमें फर्श से एक भारित बार या बारबेल को कूल्हे के स्तर तक उठाया जाता है और फिर वापस जमीन पर रखा जाता है. यह निचली पीठ, ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग्स और पूरी पीठ की मसल्स को टारगेट करने के लिए सबसे प्रभावी कंपाउंड एक्सरसाइज में से एक है.

पुल-अप्स/चिन-अप्स

3/5
पुल-अप्स/चिन-अप्स

पुल-अप्स और चिन-अप्स ऊपरी शरीर और कोर की ताकत बनाने के लिए शानदार बॉडीवेट एक्सरसाइज हैं. ये पीठ, कंधे, बाहों और कोर की मसल्स को टारगेट करते हैं, जिससे ये समग्र ऊपरी शरीर के विकास के लिए आदर्श होते हैं. अपने फिटनेस टारगेट को प्राप्त करने के लिए अपने वर्कआउट रूटीन में पुल-अप्स और चिन-अप्स को शामिल करना आवश्यक है.

ओवरहेड प्रेस

4/5
ओवरहेड प्रेस

ओवरहेड प्रेस कंधे और ट्राइसेप्स की ताकत विकसित करने के लिए होता है. यह कंधों की डेल्टोइड मसल्स और ट्राइसेप्स को टारगेट करता है, जिससे ऊपरी शरीर की ताकत और मसल्स की परिभाषा का निर्माण होता है. सही ढंग से करने पर, ओवरहेड प्रेस एक व्यापक स्ट्रेंथ ट्रेनिंग प्रोग्राम में एक व्यावहारिक जोड़ हो सकता है.

बेंच प्रेस

5/5
बेंच प्रेस

बेंच प्रेस एक पारंपरिक वेट वर्कआउट रूटीन है जिसमें वजन वाली बारबेल को छाती से लेकर पूरी बांह के विस्तार तक उठाना और फिर वापस नीचे लाना शामिल होता है. यह कंधों, ट्राइसेप्स और छाती को टारगेट करता है और इसे ताकत और मांसपेशी निर्माण के लिए सबसे प्रभावी व्यायामों में से एक माना जाता है. बेंच प्रेस को अलग-अलग कंधों और छाती के पार्ट को टारगेट करने के लिए संतुलित, उन्नत या गिरावट वाली बेंच का उपयोग करके किया जा सकता है. यह कई स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और बॉडीबिल्डिंग कार्यक्रमों में एक मुख्य व्यायाम है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़