Advertisement
trendingPhotos2336112
photoDetails1hindi

Photos: 8 प्राइवेट जेट.. 700 से ज्यादा कार.. अकूत संपत्ति, ये है दुनिया का सबसे अमीर परिवार

Royal Family: अल नाहयान परिवार अबू धाबी में सोने का पानी चढ़ा राष्ट्रपति महल का मालिक है. संयुक्त अरब अमीरात में मौजूद ऐसे कई महलों में से यह सबसे बड़ा है.

1/6

Abu Dhabi Family: क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे अमीर परिवार कौन सा है. अबु धाबी का अल नाहयान शाही परिवार दुनिया का सबसे अमीर है. 2023 में ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, अल नाहयान परिवार की कुल संपत्ति 305 अरब डॉलर से अधिक थी, जो उन्हें दुनिया का सबसे अमीर परिवार बनाती है.

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, जिन्हें एमबीजेड के नाम से भी जाना जाता है, इस परिवार के मुखिया हैं. उनके 18 भाई और 11 बहनें हैं. साथ ही उनके नौ बच्चे और 18 पोते-पोतियां भी हैं.

2/6

यह परिवार अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के नेतृत्व में है. परिवार में उनके 18 भाई-बहन, 9 बच्चे और 18 पोते-पोतियां शामिल हैं. अल नाहयान परिवार की संपत्ति का मुख्य स्रोत तेल और गैस है.

उनके पास अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC) में भी बड़ी हिस्सेदारी है. इसके अलावा, परिवार के पास रियल एस्टेट, रीटेल, हॉस्पिटैलिटी और फाइनेंशियल सर्विसेज में भी कई निवेश हैं.

3/6

अल नाहयान परिवार अपनी विलासितापूर्ण जीवनशैली के लिए भी जाना जाता है. उनके पास कई महल,  विमान, याट और लग्जरी कारें हैं. इस परिवार के पास 4,078 करोड़ रुपये का एक विशाल राष्ट्रपति भवन है, जो तीन पेंटागन जितना बड़ा है. इसके अलावा, उनके पास आठ निजी जेट विमान हैं और एक लोकप्रिय फुटबॉल क्लब भी है. 

4/6

अल नाहयान शाही परिवार के पास दुनिया के लगभग छह प्रतिशत तेल भंडार हैं. उनके पास मैनचेस्टर सिटी फुटबॉल क्लब है और कई प्रसिद्ध कंपनियों में उनकी हिस्सेदारी है, जैसे कि गायिका रिहाना के ब्यूटी ब्रांड फेंटी और एलोन मस्क की स्पेसएक्स.

अबू धाबी के शासक के छोटे भाई शेख हमद बिन हमदान अल नाहयान के पास 700 से ज्यादा कारों का संग्रह है, जिसमें दुनिया की सबसे बड़ी एसयूवी के साथ-साथ पांच बुग़ाटी वेरॉन, एक लैंबॉर्गिनी रेवेंटन, एक मर्सिडीज-बेंज सीएलके जीटीआर, एक फेरारी 599एक्सएक्स और एक मैक्लारेन एमसी12 भी शामिल हैं.

5/6

अल नाहयान परिवार अबू धाबी में सोने का पानी चढ़ा राष्ट्रपति महल का मालिक है. संयुक्त अरब अमीरात में मौजूद ऐसे कई महलों में से यह सबसे बड़ा है. लगभग 94 एकड़ में फैले, बड़े गुंबद वाले महल में 350,000 क्रिस्टल से बना एक झूमर है और इसमें बेशकीमती ऐतिहासिक कलाकृतियाँ हैं.

राष्ट्रपति के भाई तहनून बिन जायद अल नाहयान, परिवार की मुख्य निवेश कंपनी के प्रमुख हैं, जिसका मूल्य पिछले पांच वर्षों में लगभग 28,000 प्रतिशत बढ़ गया है. कंपनी, जिसका मूल्य वर्तमान में $235 बिलियन है, कृषि, ऊर्जा, मनोरंजन और समुद्री व्यवसायों की मालिक है और हजारों लोगों को रोजगार देती है.

6/6

संयुक्त अरब अमीरात के अलावा, अबू धाबी राजपरिवार के पास पेरिस और लंदन सहित दुनिया भर में लक्जरी संपत्तियां हैं. परिवार के पूर्व मुखिया को ब्रिटेन के सबसे पॉश इलाकों में उनके स्वामित्व वाली संपत्तियों की विशाल श्रृंखला के लिए "लंदन का मकान मालिक" उपनाम दिया गया था.

2015 में न्यूयॉर्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अबू धाबी शाही परिवार के पास ब्रिटिश शाही परिवार के बराबर संपत्ति थी. जो अब बढ़ गई है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़