Advertisement
trendingPhotos2339112
photoDetails1hindi

Budget 2024: कभी शाम में पेश होता था देश का बजट, इस व‍ित्‍त मंत्री ने क्‍यों तोड़ी अंग्रेजों की परंपरा?

India Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) इस बार 23 जुलाई को सातवीं बार देश का बजट पेश करेंगी. इस बार का बजट मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट होगा. हर बार की तरह इस बार भी व‍ित्‍त मंत्री का बजट भाषण सुबह 11 बजे शुरू होगा. लेक‍िन क्‍या आपको पता है दो दशक पहले तक यून‍ियन बजट (Union Budget 2024) शाम के 5 बजे पेश किया जाता था.

 

1/5

कुछ लोगों के ल‍िए यह जानकारी नई हो सकती है. ऐसे में आपके ल‍िये यह जानना काफी द‍िलचस्‍प होगा क‍ि केंद्रीय बजट को शाम के समय क्यों पेश किया जाता था और अब इसे 11 बजे क्यों पेश किया जाने लगा? देश को आजादी मिलने के बाद अंग्रेजों की कई परंपराओं को सालों-साल न‍िभाया गया. इन परंपराओं में बजट भाषण भी एक था.

 

2/5

शाम 5 बजे बजट पेश करने की परंपरा को साल 2001 की एनडीए सरकार में तत्कालीन वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने बदलकर सुबह 11 बजे कर द‍िया था. उसके बाद से हर साल बजट सुबह 11 बजे पेश किया जाता है. बाद में इस परंपरा को यूपीए के शासनकाल में भी न‍िभाया गया. इसे परंपरा को शुरू हुए ढाई दशक होने जा रहे हैं.

3/5

शाम के समय बजट क्‍यों पेश क‍िया जाता था, इसके पीछे यह कारण था क‍ि शाम को बजट पेश करने की परंपरा अंग्रेजों के जमाने से ही चली आ रही थी. अंग्रेजों के शासनकाल में 5 बजे बजट पेश करने का मुख्‍य कारण ब्र‍िटेन का बजट था. दरअसल, ब्रिटेन में बजट सुबह 11.00 बजे पेश किया जाता था, इसमें भारत के लिए भी बजट शामिल होता था. ऐसे में भारत में उसी समय पार्लियामेंट में बजट पास करना जरूरी था.

4/5

शाम 5 बजे का समय चुनने के पीछे कारण था क‍ि ब्रिटेन में उस समय 11.30 बज रहे होते थे. इस तरह ब्रिटिश सरकार की तरफ से शुरू की गई परंपरा को आजादी के बाद भी न‍िभाया गया. बाद में इसमें यशवंत सिन्हा ने 2001 में बदलाव किया.

5/5

बाद में मोदी सरकार ने हर साल 28 फरवरी को पेश होने वाले आम बजट को 1 फरवरी को पेश करना शुरू क‍िया. इसके अलावा उन्‍होंने अंग्रेजों के जमाने से चली आ रही एक और परंपरा बदली. सरकार ने अलग पेश होने वाले रेल बजट को भी आम बजट में ही शामिल कर दिया. रेल बजट को अलग से पेश करने की परंपरा खत्म करने का सुझाव तत्‍कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दिया था.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़