Advertisement
trendingPhotos2363557
photoDetails1hindi

SP- SSP- IG- DIG कौन है पॉवरफुल, आखिर पुलिस में सबसे बड़ा पद कौन सा है?

Highest Post In Police Department: अक्सर ऐसा होता है कि लोगों को यह जानकारी नहीं होती कि पुलिस विभाग में सबसे वरिष्ठ अधिकारी कौन है. इस वजह से, मुसीबत में होने पर भी वे नहीं जान पाते कि अपनी समस्या की शिकायत किस अधिकारी से करें.

1/9

पुलिस विभाग में कई तरह के पद होते हैं, जिससे लोगों को यह समझने में मुश्किल होती है कि सबसे बड़ा अधिकारी कौन होता है. जब कोई समस्या होती है, तो लोग अक्सर कंफ्यूज हो जाते हैं कि अपनी शिकायत किससे करें. इस लेख में हम पुलिस विभाग में पदों के बारे में विस्तार से बताएंगे, ताकि आपको यह समझने में आसानी हो कि किस अधिकारी से क्या मामला उठाना चाहिए.

डीजीपी

2/9
डीजीपी
डीजीपी

भारतीय पुलिस सेवा में डीजीपी का पद सबसे ऊंचा होता है. डीजीपी बनने के लिए एक अधिकारी को यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास करनी होती है और उसे आईपीएस कैडर में शामिल होना होता है. आईपीएस अधिकारी अपने करियर में एएसपी, एसपी, एसएसपी और डीआईजी के पदों से होते हुए डीजीपी बनते हैं.

डीआईजी

3/9
डीआईजी
डीआईजी

उप महानिरीक्षक (डीआईजी) के बाद अधिकारी महानिरीक्षक (आईजीपी) बनते हैं. आईजीपी के बाद अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) का पद मिलता है. करियर में सबसे ऊंचा पद पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) का होता है. डीजीपी पूरे राज्य में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

आईजी

4/9
आईजी
आईजी (IG)

पुलिस विभाग में डीजीपी के ठीक नीचे अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) का पद होता है। एडीजीपी बनने के लिए उम्मीदवार को यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास करनी होती है। कई साल तक पुलिस अधीक्षक (एसपी) के रूप में काम करने के बाद उन्हें एडीजीपी के पद पर पदोन्नत किया जाता है। एडीजीपी पुलिस महानिदेशक को रिपोर्ट करते हैं और उनके अधीन उप महानिरीक्षक (डीआईजी) काम करते हैं।

पुलिस उपमहानिरीक्षक

5/9
पुलिस उपमहानिरीक्षक
DIG (पुलिस उपमहानिरीक्षक)

पुलिस विभाग में डीआईजी का मतलब होता है उप महानिरीक्षक. डीआईजी रैंक के अधिकारियों को पहचानने का एक तरीका है उनके कंधे पर लगे तीन स्टार. डीआईजी, एसपी या डीसीपी से वरिष्ठ होते हैं और आईजी के निर्देशों का पालन करते हैं.

किसी राज्य के पास जितने DIG हो सकते हैं, उनकी कोई सीमा नहीं है और अधिकांश राज्यों में कई DIG है. इनका काम क्षेत्र में पुलिस बल के पर्यवेक्षण और नियंत्रण में पुलिस Inspector General को सहायता प्रदान करते हैं.

सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस

6/9
सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस
SSP (सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस)

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) का पद पुलिस विभाग में एक महत्वपूर्ण पद है. इस पद पर पहुंचने के लिए कोई सीधी भर्ती नहीं होती है, बल्कि पुलिस अधीक्षक (एसपी) के पद पर काम करने वाले अधिकारियों को ही प्रमोशन देकर एसएसपी बनाया जाता है. भारत में बड़े शहरों, ज्यादा आबादी वाले इलाकों या नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस अधीक्षक को ही एसएसपी कहा जाता है. एसएसपी की वर्दी पर दो स्टार होते हैं. ये जिले में कानून और व्यवस्था बनाए रखने और अपराध को रोकने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

एसपी

7/9
एसपी
एसपी (Superintendent Of Police)

भारत के हर जिले में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक एसपी को तैनात किया जाता है. चाहे वह शहर हो या गांव, बड़ा शहर हो या छोटा, एसपी उस पूरे जिले की पुलिस का प्रमुख होता है. ये अधिकारी विशेषकर उन इलाकों में महत्वपूर्ण होते हैं जहां आबादी घनी हो, या जहां नक्सली गतिविधियां हों.

सर्कल ऑफिस

8/9
सर्कल ऑफिस
सर्कल ऑफिस

पुलिस विभाग में पदानुक्रम के अनुसार, पुलिस अधीक्षक (एसपी) के बाद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) आते हैं. एएसपी के बाद पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) या सर्कल ऑफिसर (सीओ) आते हैं. 

9/9

सीओ राज्य स्तरीय सिविल सेवा परीक्षा पास करने के बाद इस पद पर आते हैं. सीओ के बाद क्रमशः निरीक्षक, उप निरीक्षक, सहायक उप निरीक्षक और हवलदार आते हैं. पुलिस विभाग में सबसे निचला पद सिपाही का होता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़