Advertisement
trendingPhotos2410369
photoDetails1hindi

डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल करने का नेचुरल तरीका, करें सुई-दवा से ज्यादा असरदार ये 5 योगासन

Yoga For Diabetes: डायबिटीज जल्दी ही एक महामारी का रूप ले सकती है. इसका कारण है आज का लाइफस्टाइल. ऐसे में इस बीमारी को कंट्रोल करने और इसके लक्षणों को कम करने के लिए योग एक प्रभावी उपाय साबित हो सकता है. कई स्टडी में इस बात को साबित किया जा चुका है कि रोज योग करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. यहां हम आपको 5 ऐसे योग के बारे में बता रहे हैं, जो डायबिटीज में रामबाण साबित हो सकते हैं-

शीर्षासन

1/5
शीर्षासन

विधि- शीर्षासन करने के लिए, पहले अपने घुटनों को मोड़कर बैठ जाएं. फिर, अपने सिर को योगा मैट पर रखें और हाथों को सिर के पीछे जोड़ें. धीरे-धीरे अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाएं और शरीर को सीधा रखें.

लाभ- शीर्षासन से शरीर में ब्लड प्रेशर बेहतर होता है, जिससे पैंक्रियास की कार्यक्षमता में सुधार होता है. यह आसन इंसुलिन उत्पादन को प्रोत्साहित करता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

वज्रासन

2/5
वज्रासन

विधि- वज्रासन करने के लिए, घुटनों के बल बैठ जाएं और नितंबों को एड़ी पर रखें. पैरों को समानांतर रखें और हाथों को घुटनों पर रखें.

लाभ- वज्रासन से पाचन तंत्र को मजबूत किया जाता है और यह कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करता है. यह शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है.

भुजंगासन

3/5
भुजंगासन

विधि- भुजंगासन करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और हाथों को कंधों के नीचे रखें. धीरे-धीरे अपनी छाती को ऊपर उठाएं और सिर को पीछे की ओर झुकाएं.

लाभ- भुजंगासन पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है और लिवर के कार्य में सुधार करता है. यह आसन ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ाने में भी मदद करता है.

पादहस्तासन

4/5
पादहस्तासन

विधि- पादहस्तासन करने के लिए, खड़े हो जाएं और धीरे-धीरे आगे की ओर झुकें. अपने हाथों को पैरों के अंगूठों तक पहुंचाने की कोशिश करें और गहरी सांस लें.

लाभ-  पादहस्तासन से पाचन तंत्र में सुधार होता है और शरीर का लचीलापन बढ़ता है. यह आसन ब्लड शुगर के स्तर को कम करने और वजन घटाने में भी मदद करता है.

सर्वांगासन

5/5
सर्वांगासन

विधि- सर्वांगासन करने के लिए, पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं. अपने हाथों को पीठ के नीचे सपोर्ट के लिए रखें और शरीर को सीधा रखें.

लाभ- सर्वांगासन से थायराइड ग्रंथि और पैंक्रियास की कार्यक्षमता में सुधार होता है. यह आसन ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक होता है और शरीर को रिलैक्स करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़