Advertisement
trendingPhotos1916365
photoDetails1hindi

Israel के लोगों को छूती नहीं कोई बीमारी! जीते हैं 100 साल, बचपन से पैरेंट्स कराते हैं ये काम

Tips to increase longevity: इजरायल कम आबादी वाला देश होने के बावजूद अपने लोगों की राष्ट्रभक्ति, देश प्रेम, इजरायल के लिए जीने की भावना, मजबूत हौसले और अपनी जीवटता के चलते दशकों से दुश्मन देशों पर भारी पड़ता आया है. ऐसा इसलिए क्योंकि इजरायली लोग अपनी हेल्थ (शारीरिक और मानसिक) पर बहुत ध्यान देते हैं. इस वजह से यहां के लोग 100 साल तक जी सकते हैं. 

1/6

लंबी उम्र के लिए इजरायली क्या कुछ करते हैं, आइए बताते हैं कि इजरायली पैरेंट्स अपने बच्चों से ऐसा कौन सा काम काम करवाते हैं, जिससे वो बुढ़ापे में भी खतरनाक बीमारियों से दूर रहते हैं. 

2/6

लंबी उम्र की बात हो और दुनिया के नक्शे में कुछ जगहों को दिए गए ब्लू जोन के दर्जे का जिक्र न हो भला ऐसे कैसे हो सकता है? ऐसा इसलिए क्योंकि यहां के अधिकतर लोगों की उम्र 100 साल तक आसानी से पहुंच जाती है. 

3/6

जापान और कोरिया का नाम तो आपने इस मामले में पहले भी सुना होगा. लेकिन हम आपको बता दें कि इजरायल भी कुछ इसी तरह का देश है, जहां के लोग अन्य देशों की तुलना में कम बीमार पड़ते हैं. WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन की Life expectancy and Healthy life expectancy की एक रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल की गिनती भी उन TOP 10 देशों की लिस्ट में होती है, जहां के लोगों की उम्र दूसरे देशों से ज्यादा होती है. 

4/6

इजरायली लोगों की लंबी उम्र का राज वहां का सरकारी सिस्टम और लोगों का स्वास्थ्य के प्रतिकूल चीजों से दूर रहना है. यहां के पैरेंट्स कम उम्र से बच्चों को अच्छा खान-पान और एक्सरसाइज और ध्यान करवाते हैं. यहां के लोग हेल्दी डाइट लेते हैं.

5/6

यहां के स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह के मुताबिक लोगों नमक का सेवन कम से कम करते हैं. क्योंकि ज्यादा नमक लेने से हाइपरटेंशन होता है, जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का मुख्य कारण है. 25% जंग इजरायल के लोग यहीं जीत लेते हैं. लोग लो कैलोरी फूड खाते हैं. इजरायली लोग ऐसे फूड्स खाते हैं, जिसमें पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसेचुरेटेड फैट्स हों, ये हेल्दी फैट्स कैनोला, ऑलिव, सोयाबीन, कॉर्न, सनफ्लॉवर, फ्लैक्स सीड्स के तेल और एवोकाडो, बादाम, सैलमन आदि में मिलते हैं.

6/6

इजरायल के हेल्थ के प्रति जागरूक रहने वाले लोग मिलेट्स खाते हैं. यहां तक कि ब्रेड या अन्य उत्पाद बनाने के लिए साबुत अनाज का आटा इस्तेमाल किया जाता है. इसमें ज्यादा फाइबर, विटामिन और मिनरल होते हैं. जिससे मोटापे के बिना शरीर को ताकतवर बनाया जा सकता है. इजरायल के लोग मिनरल्स का ध्यान रखते हैं. बुढ़ापे में जानलेवा बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है, इसलिए इस उम्र में इजरायली न्यूट्रिशन का ज्यादा ध्यान रखते हैं. न्यूट्रिशनल डाइट से क्रॉनिक बीमारियां आपके शरीर से दूर रहती है और शरीर में जान बनी रहती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़