Advertisement
trendingPhotos2395324
photoDetails1hindi

अनिल अंबानी के कारोबार में 'जय' की एंट्री, कौन हैं वो, जिसके नाम पर शुरू की गई नई कंपनी, अंबानी परिवार के साथ दिल का रिश्ता ?

Anil Ambani Business: अनिल अंबानी के दिन बदलने लगे हैं. हर तरफ से उनके लिए अच्छी खबर आने लगी है, कंपनियों का कर्ज कम हुआ है तो घाटा भी कम होने लगा है. अब अनिल अंबानी ने नई कंपनी शुरू कर दी है, जिसके नाम में रिलायंस के साथ जय जुड़ा हुआ है. जानिए कौन है जय, क्या है अंबानी के साथ रिश्ता? 

अनिल अंबानी का नया कारोबार

1/6
अनिल अंबानी का नया कारोबार

Anil Ambani New Company: अनिल अंबानी के दिन बदलने लगे हैं. हर तरफ से उनके लिए अच्छी खबर आने लगी है, कंपनियों का कर्ज कम हुआ है तो घाटा भी कम होने लगा है. अनिल अंबानी की रिलायंस कैपिटल के अधिग्रहण ने रफ्तार पकड़ ली है तो वहीं रिलायंस पावर के शेयरों में रौनक लौट आई है. बीते तीन कारोबारी दिनों से रिलायंस पावर के शेयर अपर सर्किट लग रहे हैं. आज भी रिलायंस पावर के शेयर5 फीसदी की तेजी के साथ 37.97 रुपये के आंकड़े को छू लिया. वहीं अपनी इंफ्रास्टक्चर कंपनी को ताकत देने के लिए अनिल अंबानी ने नई पहल की है.   

अनिल अंबाना ने शुरू की नई कंपनी

2/6
 अनिल अंबाना ने शुरू की नई कंपनी

कर्ज से निकलने के बाद से अनिल अंबानी की कंपनियों का घाटा भी कम होने लगा है. अनिल अंबानी की गाड़ी पटरी पर लौटने लगी है. कभी दिवालियापन के कगार पर खड़े अनिल अंबानी  ने अब नई कंपनी की शुरुआत की है. नए कारोबार का नाम चर्चा में है. अब तक उनकी कंपनियों के नाम में रिलायंस का नाम सामने आता रहा है, लेकिन अब रिलायंस के साथ नए नाम की एंट्री हुई है. इस बार कंपनी के नाम में 'जय' शब्द जुड़ा है. उनकी नई कंपनी का नाम  रिलायंस जय प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड (RJPPL) है. 

कौन हैं 'जय',क्या है अनिल अंबानी के साथ संबंध

3/6
 कौन हैं 'जय',क्या है अनिल अंबानी के साथ संबंध

 

अनिल अंबानी ने अपनी नई कंपनी में 'जय' नाम को शामिल किया है. इसका नाम रिलायंस जय प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड रखा है. कंपनी के नाम में शामिल जय शब्द अनिल अंबानी के लिए बेहद खास है. दरअसल 'जय' शब्द से उनके दोनों बेटे के नाम की शुरुआत होती है. अनिल अंबानी के बेटे जय अनमोल अंबानी और जय अंशुल अंबानी है. अनिल अंबानी के बेटों के नाम के साथ अपनी नई कंपनी शुरू की है.   

क्या करेगी अनिल अंबानी की नई कंपनी

4/6
 क्या करेगी अनिल अंबानी की नई कंपनी

 

अनिल अंबानी की नई कंपनी RJPPL रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़ी है. उन्होंने इस कंपनी को रिलायंस एनर्जी लिमिटेड की सब्सिडियरी कंपनी के तौर पर शुरू किया है. इस कंपनी के जरिए रियल एस्टेट की संपत्तियों को खरीदने, बेचने, लीज पर लेने, उन्हें डेवलप करने के तमाम काम होंगे. अनिल अंबानी की कंपनी की नजर भारत के बढ़ते रियल एस्टेट सेक्टर पर है. वित्त वर्ष 2024-25 बजट घोषणाओं में भी रियल एस्टेट सेक्टर पर जोर दिया गया. ऐसे में उम्मीद है कि अनिल अंबानी की इस रियल एस्टेट कंपनी को फायदा होगा.     

रिलायंस ब्रांड नेम को लेकर विवाद

5/6
  रिलायंस ब्रांड नेम को लेकर विवाद

 

  रिलायंस के ब्रांड के नाम के इस्तेमाल को लेकर एक बार फिर से विवाद छिड़ गया है. इस बार विवाद अनिल अंबानी और हिंदुजा ग्रुप के बीच है. अनिल अंबानी ने हिंदुजा ग्रुप के खिलाफ रिलायंस नाम का इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल का दरवाजा खटखटाया है. अनिल अंबानी ने हिंदुजा समूह की सब्सिडियरी कंपनी आईआईएचएल को ‘रिलायंस’ ब्रांड नाम का इस्‍तेमाल बंद करने को लेकर NCLT से अपील की है.  बता दें कि IIHL रिलायंस कैपिटल का अधिग्रहण कर रही है. हिंदुजा समूह ने रिलायंस कैपिटल के लिए 9681 करोड़ की सबसे बड़ी बोली लगाई थी.      

अनिल अंबानी के पास कितनी दौलत

6/6
 अनिल अंबानी के पास कितनी दौलत

 

एक वक्त था, जब अनिल अंबानी की गिनती देश के टॉप रईसों में होती थी. फोर्ब्स इडिया की 2007 में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक अनिल अंबानी की नेटवर्थ 45 अरब डॉलर थी और वो देश के तीसरे सबसे अमीर उद्योगपति थे.  लेकिन परिस्थिति ऐसी बदली कि एक वक्त उनकी संपत्ति जीरो पर पहुंच गई. अब स्थिति बदलने लगी है. अनिल अंबानी की संपत्ति बढ़ने लगी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अनिल अंबानी की संपत्ति  249 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़