Advertisement
trendingPhotos2361270
photoDetails1hindi

दुनिया का सबसे ऊंचा झरना समुद्र के भीतर है, 3 किलोमीटर नीचे गिरता पानी! AI की तस्वीरें हैरान कर देंगी

Largest Underwater Waterfall: क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा झरना धरती पर नहीं, पानी के नीचे है? जी हां, दुनिया का सबसे बड़ा झरना वास्तव में पानी के नीचे है, जो आइसलैंड और ग्रीनलैंड के बीच डेनमार्क जलडमरूमध्य में स्थित है. इस झरने को डेनमार्क जलडमरूमध्य अतिप्रवाह (Denmark Strait overflow) के नाम से जाना जाता है. यह इतना दुर्लभ है कि वैज्ञानिक अभी तक इसका कोई फोटो नहीं ले पाए हैं. हमने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से कहा कि दुनिया के सबसे बड़े अंडरवाटर झरने की तस्वीरें बनाकर दिखाए. आप भी देखिए, AI ने कैसी झलक दिखाई.

पानी के नीचे विश्व का सबसे बड़ा झरना

1/5
पानी के नीचे विश्व का सबसे बड़ा झरना

दुनिया का सबसे बड़ा झरना पानी के नीचे है. तीन किलोमीटर से भी ज्यादा ऊंचा यह झरना एंजेल फॉल्स से तीन गुना ऊंचा है. हर सेकंड, तीन मिलियन क्यूबिक मीटर से अधिक ठंडा, घना पानी इस स्ट्रेट से निकलता है. यह तस्वीर माइक्रोसॉफ्ट के AI ने बनाई है.

दुनिया के सबसे बड़े झरने की लोकेशन

2/5
दुनिया के सबसे बड़े झरने की लोकेशन

यह झरना आइसलैंड और ग्रीनलैंड के बीच डेनमार्क स्ट्रेट में स्थित है. इसे डेनमार्क स्ट्रेट कैटरैक्ट के नाम से भी जाना जाता है. यह जलप्रपात, अटलांटिक के थर्मोहेलिन सर्कुलेशन में अहम भूमिका निभाता है. यह सर्कुलेशन हमारे पूरे ग्रह की जलवायु को प्रभावित करता है.

अंडरवाटर झरने कैसे बनते हैं?

3/5
अंडरवाटर झरने कैसे बनते हैं?

पानी के नीचे झरने शायद विरोधाभासी लगें. आखिर, अगर पानी चारों ओर से घिरा हुआ है तो पानी किसी भी ऊंचाई से कैसे गिर सकता है? लेकिन इसमें एक 'झरना प्रभाव' होता है, जो घने, तलछट से भरे पानी की गति से उत्पन्न होता है जो गहरे क्षेत्रों में उतरता है. हालांकि, हमारी आंख पानी के नीचे के झरनों को नहीं देख पाएगी, क्योंकि पानी एक जैसा दिखता है. यह तस्वीर भी माइक्रोसॉफ्ट के AI ने बनाई है.

मॉरीशस का अंडरवाटर झरना : पानी की सतह के नीचे एक भ्रम

4/5
मॉरीशस का अंडरवाटर झरना : पानी की सतह के नीचे एक भ्रम

'पानी के नीचे' के सबसे मशहूर झरनों में से एक मॉरीशस में है. जब समुद्री धाराएं तटीय रेत को द्वीप के किनारे से धकेलती हैं, तो यह नीचे खाई में गिरती है. जो पानी के नीचे का झरना लगता है, वह वास्तव में गहरे पानी में डूबती रेत है, जो समुद्र के तल पर उतरती है. आप इसे एक ऑप्टिकल भ्रम कह सकते हैं, लेकिन यह फिर भी लुभावना है!

जमीन पर दुनिया का सबसे बड़ा झरना

5/5
जमीन पर दुनिया का सबसे बड़ा झरना

डेनमार्क स्ट्रेट कैटरैक्ट के आगे, वेनेजुएला के कैनाईमा नेशनल पार्क में स्थित एंजल जलप्रपात कहीं नहीं ठहरता. एंजल फॉल्स, विश्व का सबसे ऊंचा निर्बाध जलप्रपात है, जिसकी ऊंचाई 979 मीटर (3,212 फीट) तथा गहराई 807 मीटर (2,648 फीट) है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़