असम के इस सीट पर बिहार की 5 मुख्य पार्टियां लड़ी चुनाव, जानें क्या रहा परिणाम
Advertisement
trendingNow1894670

असम के इस सीट पर बिहार की 5 मुख्य पार्टियां लड़ी चुनाव, जानें क्या रहा परिणाम

Bihar News: असम विधानसभा चुनाव के दौरान तिनसुकिया सीट बिहार के सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के लिए नाक का सवाल बन गया था. इसका प्रमुख वजह यह है कि इस सीट से बिहार के चार प्रमुख दल राजद, जदयू , लोजपा व रालोसपा के उम्मीदवार मैदान में थे.
 

असम के एक विधानसभा सीट पर बिहार की 5 पार्टियां लड़ी चुनाव

Patna: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव का परिणाम रविवार (2 मई) को आ गया है. असम में एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनने जा रही है. 
प्रदेश के कुल 126 सीटों में से यहां बीजेपी को 60 सीटें मिली हैं. जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 29 सीटें गई हैं.

एआईयूडीएफ ने 16 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके अलावा एजीपी को 9, बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट को 4, सीपीआई(एम) को एक, निर्दलीय को 1 और यूनाइटेड पीपल्स पार्टी, लिबरल को 6 सीटें हासिल हुई हैं.  

असम विधानसभा चुनाव के दौरान तिनसुकिया सीट बिहार के सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के लिए नाक का सवाल बन गया था. इसका प्रमुख वजह यह है कि इस सीट से बिहार की पांच राजनीतिक पार्टियां राजद, जदयू ,लोजपा,रालोसपा व भाजपा के उम्मीदवार मैदान में थे. इसके अलावा, भाजपा के उम्मीदवार भी इस सीट से दांव आजमा रहे थे.

ऐसे में बिहार के बाहर बिहारी दलों के आमने-सामने होने से यहां का चुनावी मुकाबला बेहद दिलचस्प रहा. जानकारी के अनुसार, इस सीट से बीजेपी उम्मीदवार संजय किशन ने भारी मतों से जीत हासिल की है.

परिणाम चाहे जो भी हो लेकिन चुनाव से पहले बिहार की तीन प्रमुख पार्टियों ने इस सीट पर चुनाव जीतने के लिए दिन-रात एक कर इस सीट पर मुकाबला बेहद रोमांचक बना दिया था. 
तिनसुकिया सीट पर चुनाव परिणाम में भाजपा उम्मीदवार को 85857 मत मिले. इसके अलावा, किसी दल के उम्मीदवार इस सीट पर 20 हजार मत भी नहीं ला सके. 

ये भी पढ़ें- बिहटा के ESIC में शुरू हुआ 100 बेड का अस्पताल, Oxygen समेत सभी सुविधाओं से है लैस 

दूसरे नंबर पर असम जातीय पार्टी को कुल 15060 अंक प्राप्त हुए. इसके अलावा, बिहार की प्रमुख क्षेत्रीय पार्टियों में सर्वाधिक मत राजद उम्मीदवार ने प्राप्त किए. राजद उम्मीदवार हीरा देवी को यहां 13321 मत मिले. इस तरह वोट प्रतिशत में देखा जाए तो कुल मतदान का 10.17 प्रतिशत मत राजद को इस सीट पर मिला है.

जदयू की बात की जाए तो पार्टी ने आलोक रॉय को यहां उम्मीदवार बनाया था. इन्हें कुल 1188 मत मिले जो करीब 0.91 प्रतिशत है. लोजपा उम्मीदवार चिंटू बरुआ ने इस सीट पर 768 मत प्राप्त किए जो विधानसभा में पड़े कुल मत का करीब 0.59 प्रतिशत है. इसके अलावा, यहां से रालोसपा ने भी अपना उम्मीदवार मैदान में उतारा था. रालोसपा की तरफ से प्रवीण कुमार को 1081 मत (0.83 प्रतिशत) प्राप्त हुए.

Trending news