शादीशुदा पुरुषों को दूसरों की बीवियां क्यों लगती हैं ज्यादा आकर्षित? वजह जानकार हैरान हो जाएंगे आप!
Advertisement
trendingNow11604873

शादीशुदा पुरुषों को दूसरों की बीवियां क्यों लगती हैं ज्यादा आकर्षित? वजह जानकार हैरान हो जाएंगे आप!

Married Men: जब पुरुष किसी रिश्ते में कमिटेड हो जाते हैं, तो उनकी निगाहें इधर-उधर ज्यादा भटकती हैं क्योंकि वे खुद को प्रतिबंधित महसूस करते हैं. 

शादीशुदा पुरुषों को दूसरों की बीवियां क्यों लगती हैं ज्यादा आकर्षित? वजह जानकार हैरान हो जाएंगे आप!

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि शादीशुदा पुरुष चुपके से दूसरों की पत्नियों पर ध्यान देते हैं. गुप्त रूप से और लंबे समय तक टकटकी लगाकर पुरुष शादीशुदा महिलाओं को देखते हैं. यह विशुद्ध रूप से आकर्षण का परिणाम है. जब पुरुष किसी रिश्ते में कमिटेड हो जाते हैं, तो उनकी निगाहें इधर-उधर ज्यादा भटकती हैं क्योंकि वे खुद को प्रतिबंधित महसूस करते हैं. सभी पुरुष अन्य पुरुषों की पत्नियों की प्रशंसा करते हैं और उनकी ओर देखते हैं, लेकिन केवल कुछ ही आगे बढ़ते हैं और उनके आकर्षण पर काम करते हैं - जो बाद में शादी में धोखा और बेवफाई का आधार बनता है. आइए उन मनोवैज्ञानिक कारणों पर एक नजर डालते हैं कि क्यों शादीशुदा पुरुषों को दूसरे पुरुषों की पत्नियां ज्यादा आकर्षक लगती हैं.

1. वह अपने वैवाहिक जीवन में असंतुष्ट महसूस करता है
एक प्रतिबद्ध व्यक्ति जब अपने वैवाहिक जीवन से असंतुष्ट होता है तो उसकी आंखें इधर-उधर भटकने लगती हैं. यह असंतोष आमतौर पर तब पैदा होता है जब आदमी और उसकी पत्नी के बीच कम बातचीत या समझ होती है. वह असंतोष उस प्वाइंट तक बढ़ता रहता है जहां वह अन्य महिलाओं को देखकर संतुष्टि पाने की कोशिश करता है.

2. वे प्रायोगिक तरीके से प्यार करता है
एक विवाहित पुरुष अन्य विवाहित महिलाओं को तब देखता है जब वह एक्सपेरिमेंट करने के मूड में होता है. पुरुष नई चीजों के साथ एक्सपेरिमेंट  करना पसंद करते हैं, चाहे वह उनके निजी या पेशेवर जीवन के बारे में हो. इससे उन्हें अपने युवा दिनों का अहसास होता है जब वे इसके बारे में बहुत अधिक जिम्मेदार हुए बिना कुछ भी कर सकते थे.

3. वह अपनी शादी की तुलना दूसरों से बहुत करते हैं
जो पुरुष दूसरों की पत्नियों को देखते हैं वे ऐसा शायद इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि दूसरी तरफ की घास ज्यादा हरी है. वह अपने विवाहित जीवन की दूसरों के साथ तुलना करने की कोशिश करता है और महसूस करता है कि दूसरे लोगों की पत्नियां उसकी अपनी पत्नियों से कहीं बेहतर हैं. जब दो भागीदारों के बीच विश्वास, प्रेम और करुणा की कमी होती है तो विवाह में तुलना उत्पन्न होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news