Apara Ekadashi 2024: कब है ज्येष्ठ महीने की पहली एकादशी? जान लें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisement
trendingNow12261682

Apara Ekadashi 2024: कब है ज्येष्ठ महीने की पहली एकादशी? जान लें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Apara Ekadashi 2024 Date: हिन्दू धर्म में एकादशी की तिथि बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है. हर एकादशी तिथि का अपने आप में महत्व होता है. ज्येष्ठ महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को अपरा एकादशी के नाम से जाना जाता है.

Apara Ekadashi 2024: कब है ज्येष्ठ महीने की पहली एकादशी? जान लें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Apara Ekadashi 2024 Kab hai: हिन्दू धर्म में एकादशी की तिथि बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है. हर एकादशी तिथि का अपने आप में महत्व होता है. ज्येष्ठ महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को अपरा एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन जो व्यक्ति व्रत रखता है उसकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और पापों से मुक्ति मिलती है. इसी के चलते आज हम आपको बताएंगे कि इस साल अपरा एकादशी कब मनाई जाएगी. क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व.

कब है अपरा एकादशी 2024?
हिन्दू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 2 जून को सुबह 5 बजकर 5 मिनट पर होगी. वहीं, इसका समापन अगले दिन यानी 3 जून को मध्यरात्रि 2 बजकर 42 मिनट तक पर होगा. उदया तिथि को देखते हुए अपरा एकादशी 2 जून को मनाई जाएगी. वहीं, व्रत का पारण अगले दिन यानी 3 जून को किया जाएगा.

पूजा का शुभ महूर्त
अपरा एकादशी के दिन आप 2 जून को सुबह 5 बजकर 23 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 12 मिनट तक पूजा का शुभ मुहूर्त रहेगा. इस अवधि में भगवान विष्णु की पूजा कर सकते हैं. वहीं, व्रत का पारण का शुभ मुहूर्त सुबह 8 बजकर 51 मिनट से लेकर सुबह 10 बजकर 35 मिनट तक रहेगा.

अपरा एकादशी का महत्व
धार्मिक शास्त्रों के अनुसार जो व्यक्ति अपरा एकादशी का व्रत रखता है उसको पापों से मुक्ति मिलती है और पुण्य प्राप्त होते हैं. इसके अलावा आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी अपरा एकादशी का व्रत रखना लाभदायक माना जाता है. कहा जाता है कि जो व्यक्ति इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करता है उसको स्वर्ग की प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़ें: Shaniwar ke Niyam: शनिवार को भूलकर भी न करें ये काम, कर्मफलदाता शनिदेव हो सकते हैं नाराज

 

करें इन मंत्रों का जाप
- ॐ नमो भगवते वासुदेवाय
- श्रीकृष्ण गोविन्द हरे मुरारे। हे नाथ नारायण वासुदेवाय।।
- ॐ नारायणाय विद्महे। वासुदेवाय धीमहि। तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।
- ॐ विष्णवे नम:
- ॐ हूं विष्णवे नम:

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news