Shaniwar ke Niyam: शनिवार को भूलकर भी न करें ये काम, कर्मफलदाता शनिदेव हो सकते हैं नाराज
Advertisement
trendingNow12261581

Shaniwar ke Niyam: शनिवार को भूलकर भी न करें ये काम, कर्मफलदाता शनिदेव हो सकते हैं नाराज

Shaniwar Niyam: शनिदेव व्यक्ति को उसके कर्म के आधार पर फल देते हैं. अगर आपके जीवन में कई परेशानियां चल रही हैं, खर्चे ज्यादा बढ़ रहे हैं तो शनिवार के दिन आप शनिदेव को तेल अर्पित करें और विधि विधान से उनकी पूजा करें.

Shaniwar ke Niyam: शनिवार को भूलकर भी न करें ये काम, कर्मफलदाता शनिदेव हो सकते हैं नाराज

Shaniwar ko Kya Nahi Karna Chaiye: हिन्दू धर्म में सप्ताह के 7 दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होते हैं. इसी तरह शनिवार का दिन न्याय के देव शनिदेव को समर्पित होता है. कर्मफलदाता को प्रसन्न करने के लिए ये दिन सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. शनिदेव व्यक्ति को उसके कर्म के आधार पर फल देते हैं. अगर आपके जीवन में कई परेशानियां चल रही हैं, खर्चे ज्यादा बढ़ रहे हैं तो शनिवार के दिन आप शनिदेव को तेल अर्पित करें और विधि विधान से उनकी पूजा करें.

शनिवार के नियम
शास्त्रों में कुछ ऐसे कार्यों के बारे में बताया गया है जिन्हें शनिवार को नहीं करना चाहिए. अगर आप कार्यों को या कहें गलतियों को करते हैं तो शनिदेव आपसे नाराज हो सकते हैं और उनकी नाराजगी आपको झेलनी पड़ सकती है. आइए जानते हैं कि शनिवार को क्या नहीं करना चाहिए.

1. शनिवार के दिन मांस मदिरा का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको शनिदेव का प्रकोप झेलना पड़ सकता है.

2. शनिवार को पूर्व, दक्षिण और ईशान दिशा की यात्रा करने से परहेज करना चाहिए. शास्त्रों की मानें तो इससे आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

3. शनिवार के दिन गलती से भी किसी कमजोर व्यक्ति का अपमान नहीं करना चाहिए. साथ ही किसी को अपशब्द नही बोलना चाहिए. ऐसा करने से आप पाप के भागीदार बन सकते हैं. 

4. शनिवार के दिन बाल और नाखुन काटने से बचना चाहिए. इससे आपको अशुभ परिणामों को झेलना पड़ सकता है.

5. शनिवार के दिन लोहे का कोई सामान न खरीदें. लोहे को शनि की धातु माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन लोहा खरीदने से शनिदेव नाराज हो सकते हैं. आप शनिवार को लोहे का दान जरूर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Nautapa 2024: लगने वाला है नौतपा, भीषण गर्मी से परेशान करेंगे आने वाले 9 दिन, भूलकर भी न करें ये काम

 

6. शनिवार के दिन सरसों का तेल नहीं खरीदना चाहिए. इससे आपको जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

7. शनिवार के दिन नमक भी नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा करने से घर के सदस्यों पर कर्ज को बोझ बढ़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news