घर में मनी प्‍लांट लगाने के बाद भी नहीं बदल रहे आर्थिक हालात, कहीं ये वजह तो नहीं?
Advertisement
trendingNow12085496

घर में मनी प्‍लांट लगाने के बाद भी नहीं बदल रहे आर्थिक हालात, कहीं ये वजह तो नहीं?

Money Plant Vastu: मनी प्‍लांट को धन आकर्षित करने वाला पौधा माना गया है. वास्‍तु शास्‍त्र में मनी प्‍लांट को बहुत शुभ माना गया है और इसे लगाने की सही दिशा, तरीका भी बताया गया है. 

घर में मनी प्‍लांट लगाने के बाद भी नहीं बदल रहे आर्थिक हालात, कहीं ये वजह तो नहीं?

Vastu Tips for Money Plant: वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर में कुछ पौधों का होना सुख-समृद्धि लाता है. ये पौधे लगाने से घर में मां लक्ष्‍मी वास करती हैं. यानी कि घर में हमेशा सकारात्‍मकता रहती है और कभी धन-दौलत की कमी नहीं होती है. वहीं कई बार धन कमाने या अमीर बनने के सारे प्रयास असफल होते नजर आते हैं. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए भी वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं. जिसमें एक उपाय है घर में मनी प्‍लांट लगाना. लेकिन कई बार घर में मनी प्‍लांट लगाने के बाद भी आर्थिक स्थिति में कोई बेहतरी नहीं आती है. यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो वो वजहें जान लें जो इसके पीछे कारण हो सकती हैं. 

मनी प्‍लांट से जुड़ी गलतियां 

घर में मनी प्‍लांट लगाना काफी नहीं है. जातक को मेहनत के साथ-साथ वास्‍तु के कुछ नियमों का पालन करना भी जरूरी है. ताकि घर में सकारात्‍मक ऊर्जा रहे. घर के लोग स्‍वस्‍थ, प्रसन्‍न और सकारात्‍मक रहें. आइए जानते हैं मनी प्‍लांट को लेकर जरूरी वास्‍तु नियम. 

- मनी प्‍लांट से शुभ फल तभी मिलेगा, जब उसे सही दिशा में रखा जाए. वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार मनी प्लांट लगाने के लिए सबसे सही दिशा दक्षिण पूर्व का मध्य स्थान है. यह आग्‍नेय कोण होता है. यहीं पर मनी प्‍लांट लगाने से धन वृद्धि के योग बनते हैं. 

- आमतौर पर लोग मनी प्‍लांट की बेल से अपने घर के सामने के हिस्‍से को खूबसूरत बनाने के लिए इसे घर के मुख्‍य द्वार, प्रवेश द्वार या बालकनी में लगाते हैं. छत की रेलिंग पर लगाते हैं. लेकिन इससे फायदा नहीं होता है. 

- मनी प्‍लांट से शुभ फल मिले इसके लिए इसे घर के बाहर की बजाय घर के अंदर रखें. मनी प्‍लांट से होने वाला शुभ प्रभाव पाने के लिए उसे घर के अंदर लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि रहती है. 

- मनी प्‍लांट या कोई भी सूखा हुआ पौधा घर में ना रखें. ऐसा करने से घर में गरीबी आती है. मनी प्‍लांट हरा-भरा रहे, यह जरूरी है. तभी यह सकारात्‍मकता और धन की आवक बढ़ाता है, वरना फायदे की जगह नुकसान करवा सकता है. 

- मनी प्‍लांट प्‍लास्टिक के गमले, बॉटल में ना लगाएं. बल्कि इसे सफेद, हरे या नीले रंग की बोतल में लगाएं. हरा रंग उन्‍नति का प्रतीक होता है. ऐसा करने से घर में धन की आवक बढ़ती है. इसके अलावा मिट्टी के गमले में भी मनी प्‍लांट लगाना शुभ फल देता है. 

- मनी प्लांट की बेल हमेशा ऊपर की ओर रहे, इससे करियर में तरक्‍की के योग बनते हैं. बेल का नीचे की ओर लटककर बढ़ना अशुभ होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news