Chanakya Niti: ओवरथिंकिंग को दूर करेंगी आचार्य चाणक्य की ये बातें, स्ट्रेस-डिप्रेशन होगा छूमंतर
Advertisement
trendingNow12278716

Chanakya Niti: ओवरथिंकिंग को दूर करेंगी आचार्य चाणक्य की ये बातें, स्ट्रेस-डिप्रेशन होगा छूमंतर

Chanakya Niti for Reducing Overthinking: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई स्ट्रेस, तनाव और डिप्रेशन का सामना कर रहा है. ऑफिस के काम, फैमिली की प्रॉब्लम्स से अधिकतर लोग परेशान हो जाते हैं.

Chanakya Niti: ओवरथिंकिंग को दूर करेंगी आचार्य चाणक्य की ये बातें, स्ट्रेस-डिप्रेशन होगा छूमंतर

How to Stop Overthinking: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई स्ट्रेस, तनाव और डिप्रेशन का सामना कर रहा है. ऑफिस के काम, फैमिली की प्रॉब्लम्स से अधिकतर लोग परेशान हो जाते हैं. इनमें से कुछ बातें ऐसी भी होती हैं जो व्यक्ति के दिमाग में बस जाती हैं और हमेशा उसके बारे में ही सोच विचार चलता रहता है. यही सब बातें ओवरथिंकिग का बड़ा कारण बनती हैं.

चाणक्य की नीतियों से दूर होगी ओवरथिंकिंग
आचार्य चाणक्य जिन्हें महान विद्वान, सलाहकार माना जाता है उन्होंने एक ग्रंथ की रचना की थी जिसका नाम है चाणक्य नीति. आज भी कई लोग चाणक्य द्वारा दी गई नीतियों का पालन करते हैं.  चाणक्य ने इस ग्रंथ में ये भी बताया है कि व्यक्ति ओवरथिंकिंग से कैसे बच सकता है या फिर इससे कैसे छुटकारा पा सकता है. आइए जानते हैं चाणक्य की इन बातों को.

- खुद के विकास पर ध्यान दें
ओवरथिंकिंग से बचने के लिए खुद के विकास पर ध्यान देने की बहुत जरूरत होती है. किसी भी प्रकार की नेगेटिविटी अगर महसूस होती है तो उससे निराश नहीं होना चाहिए बल्कि साहस और निडरता के साथ उसका सामना करना चाहिए. इससे व्यक्ति के अंदर की सहन शक्ति का विकास होता है.
 

- परिवार के बारे में सोचें
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अक्सर व्यक्ति खराब स्थितियों में गलत कदम उठाने के बारे में सोचने लगता है, लेकिन कुछ भी ऐसा सोचने से पहले व्यक्ति को अपने परिवार के बारे में सोचना चाहिए. परिवार हमेशा बुरी परिस्थितियों से बाहर निकलने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Bhaum Pradosh Vrat 2024: आज प्रदोष काल में कर लें ये छोटा सा काम, शिव शम्भू हर लेंगे जीवन के कष्ट, मिलेगा मनचाहा फल!

 

- सच का साथ न छोड़ें
आचार्य चाणक्स के अनुसार व्यक्ति को अपनी विपरीत स्थितियों में कभी भी झूठ नहीं बोलना चाहिए. हमेशा ध्यान रखें कि झूठ वर्तमान तो शायद आपको बचा सकता है लेकिन आने वाले समय में आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इससे मानसिक स्थिति पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है और व्यक्ति ज्यादा सोचने पर मजबूर हो जाता है.

- स्वास्थ्य है जरूरी
अगर आप स्वास्थ्य अच्छा है, आप निरोगी हैं तो आप जीवन की किसी भी परेशानी का सामना आसानी से कर सकते हैं. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को किसी भी विपरीत स्थिति में हमेशा पहले स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए. जिसका शरीर और मस्तिष्क दोनों अच्छे हैं वो किसी भी स्थिति का सामना कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news