Vastu Tips: बच्चों की सेहत पर प्रभाव डालती हैं उनके आसपास रखीं ये 5 चीजें, संकटों से भर जाता है जीवन
Advertisement
trendingNow12246124

Vastu Tips: बच्चों की सेहत पर प्रभाव डालती हैं उनके आसपास रखीं ये 5 चीजें, संकटों से भर जाता है जीवन

Vastu Tips For Toddlers: वास्तु शास्त्र में नवजात शिशु और बच्चों की सेहत को लेकर कई नियमों के बारे में बताया गया है. उनके लालन-पालन को लेकर कई व्यवहारिक सुझाव दिए गए हैं. इनका पालन करने पर बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है. जानें बच्चों के पास किन चीजों को नहीं रखना चाहिए. 

 

vastu tips for kids

Vastu Tips For baby: वास्तु शास्त्र में बहुत से ऐसे नियमों के बारे में बताया गया है, जिनका पालन करके घर में सकारात्मकता आती है. घर में नवजात शिशु और बच्चों का पालन लेकर भी वास्तु शास्त्र में कई नियमों के बारे में बताया गया है. वास्तु के अनुसार छोटे बच्चों की नसर्री को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए वास्तु का ध्यान रखा जाना चाहिए. इससे बच्चों के विकास पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. 

वास्तु जानकारों का कहना है कि नवजात के पास कुछ चीजों का रखने से परहेज करना चाहिए. अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं, तो ये अपशकुन माना जाता है. और इससे उनके जीवन पर संकट आ सकता है.    

बच्चों के पास न रखें ये चीजें 

न रखें टूटे खिलौने 

वास्तु जानकारों के अनुसार बच्चों को खिलौने पसंद होते हैं और खेल-खेल में बच्चे इन्हें तोड़ देते हैं. ऐसे में इन खिलौंनों को तुंरत फेंक देना चाहिए. अक्सर पैरेंट्स टूटे खिलौने बच्चों के पास ही रख देते हैं, इससे बच्चों के ऊपर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. कहते हैं कि टूटे खिलौने नेगेटिव एनर्जी फैलाते हैं, जो कि बच्चों की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. 

न लगाएं आईना

अक्सर सभी घरों में आईना होता है. लेकिन बच्चों की नर्सरी के पास इसे भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. वास्तु जानकारों का कहना है कि आईना बच्चों की छवि और ऊर्जा को प्रतिबिंबित करता है. इससे बच्चे बार-बार आईने में अपनी छवि देखते हैं, जो उनकी नींद के लिए परेशानी का कारण बनता है और उनके विकास में बाधाएं उत्पन्न करता है. 

Shy People Zodiac: दूसरों के सामने अपनी बात खुलकर नहीं रख पाते ये राशि के लोग, स्वभाव से होते हैं शर्मीले
 

कांटेदार पौधे

वास्तु शास्त्र में कांटेदार पौधों को घर में रखने से मना किया जाता है. कहते हैं कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है. बच्चों के पास भी कांटेदार पौधे भूलकर भी नहीं रखने चाहिए. ये नेगेटिव एनर्जी का स्रोत बनते हैं. वास्तु जानकारों के अनुसार नुकीले पत्ते या कांटों से उन्हें चोट पहुंचती है. वहीं, नेगेटिव एनर्जी बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में बाध बनती है. 

Astro Tips: मंदिर में मिले फूलों का क्या करें ताकि बना रहे प्रभु का आशीर्वाद, होगी सभी मनोकामना पूरी
 

नेगेटिव आर्टवर्क 

कहते हैं कि बच्चों के आसपास लगी चीजें उन्हें सकारात्मकत प्रदान करें इस बात का ध्यान हमेशा रखना चाहिए. वास्तु जानकारों के अनुसार बच्चों के पास नकारात्मक प्रभाव वाली आर्टवर्क भूलकर भी न रखें. घर और नर्सरी दोनों जगह ही हिंसक या बुरे विषयों को दर्शाने वाले नकारात्मक आर्टवर्क नहीं रखने चाहिए. ये माहौल को अशांत बनाता है, जो कि बच्चों के लिए सही नहीं है. 

भारी फर्नीचर

बच्चों के खेलने वाली जगह पर भारी फर्नीचर रखना वास्तु के अनुरुप उपयुक्त नहीं है. ये ऊर्जा के प्रवाह में बाधा डाल सकते हैं. इससे शिशु असहज महसूस करता है. इसलिए बहुत ज्यादा भारी सामान जैसे फर्नीचर आदि घर में बच्चों के खेलने की जगह पर या नर्सरी में नहीं लगाना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news