दिवाली की शॉपिंग शुरू कर दी? गिफ्ट में देने के लिए ये चीजें ना खरीदना, पीछे पड़ जाएगा दुर्भाग्‍य
Advertisement
trendingNow12487435

दिवाली की शॉपिंग शुरू कर दी? गिफ्ट में देने के लिए ये चीजें ना खरीदना, पीछे पड़ जाएगा दुर्भाग्‍य

Diwali 2024: दिवाली की शॉपिंग जोरों पर है. लोग अपने लिए कपड़े, गहने, सजावटी सामान समेत अपनों को देने के लिए तोहफे भी खरीद रहे हैं. गिफ्ट्स खरीदते समय कुछ बातों का ध्‍यान रखें, वरना आपके लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है.

दिवाली की शॉपिंग शुरू कर दी? गिफ्ट में देने के लिए ये चीजें ना खरीदना, पीछे पड़ जाएगा दुर्भाग्‍य

Diwali Gift Ideas : अन्‍य खास मौकों की तरह दिवाली के मौके पर लोग अपने दोस्‍तों, रिश्‍तेदारों, सहकर्मियों आदि को गिफ्ट्स देते हैं. यह सही भी है सभी के साथ मिलकर त्‍योहार मनाने के लिए तोहफों का आदान-प्रदान करना अच्‍छा होता है. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि गिफ्ट का सिलेक्‍शन सही तरीके से किया जाए. यानी कि गिफ्ट ऐसा हो जो देने वाले और लेने वाले दोनों के लिए शुभ है, उनके जीवन में सुख-समृद्धि लेकर आए. जानिए दिवाली के मौके पर तोहफे में कौनसी चीजें नहीं देनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: इन बर्थडेट वालों के लिए दिवाली बेहद शुभ, हर नुकसान की होगी भरपाई, आएंगे सुनहरे दिन

दिवाली पर ना दें ये तोहफे

घड़ी- दिवाली के मौके पर गिफ्ट में किसी को घड़ी ना दें. इसे अच्‍छा नहीं माना गया है. ऐसा तोहफा जीवन में निगेटिविटी बढ़ाता है. लिहाजा दिवाली के गिफ्ट में ना घड़ी दें और ना लें.

परफ्यूम - परफ्यूम को भी गिफ्ट में देने से बचना चाहिए. इसका संबंध शुक्र ग्रह से होता है. दिवाली पर परफ्यूम देने से देने वाले को धन हानि हो सकती है या उसकी उसके जीवन में सुख-सुविधाएं घट सकती हैं.

काले रंग के कपड़े - काले रंग के कपड़े तो गिफ्ट में कभी नहीं देने चाहिए. खासतौर पर दिवाली, रक्षाबंधन जैसे शुभ मौकों पर तो कतई ऐसी गलती ना करें. यह आपके जीवन में निगेटिविटी, तनाव, अशांति बढ़ाएगा.

यह भी पढ़ें: शनि-राहु ने बनाया दुर्लभ परिवर्तन योग, 3 राशि वालों को मिलेगा अकूत धन, कदमों में आएंगे दुश्‍मन!

जूते-चप्‍पल - तोहफे में कभी भी किसी को जूते-चप्‍पल नहीं देना चाहिए. यह दुर्भाग्‍य लाते हैं. दिवाली के मौके पर तो ऐसा तोहफा भूलकर भी ना दें.

नुकीली या धारदार चीजें - दिवाली के शुभ मौके पर गिफ्ट में चाकू, कैंची, छुरी-कांटे वाला कटलरी सेट जैसी नुकीली या धारदार चीजें किसी को भी तोहफे में ना दें और ना लें. यह अशुभ होता है.

सोने-चांदी के सिक्के - दिवाली के मौके पर लक्ष्‍मी जी-गणेश जी बने सोने-चांदी के सिक्‍के खरीदना बेहद शुभ होता है. यह घर में सुख-समृद्धि लाता है लेकिन ये सिक्‍के किसी को गिफ्ट में ना दें. वरना आपका धन, समृद्धि, बरकत दूसरे के पास चली जाएगी.

यह भी पढ़ें: सूर्य का राहु के नक्षत्र में प्रवेश 6 राशि वालों को पहुंचाएगा फर्श से अर्श पर, एकाएक बदलेगी जिंदगी!

दिवाली पर क्‍या गिफ्ट देना शुभ?

दिवाली पर तोहफे में सूखे मेवे, मिठाई, कपड़े, सजावटी सामान, घर में उपयोग होने वाली चीजें जैसे बर्तन, इलेक्‍ट्रानिक आइटम आदि देना शुभ होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news