Chaitra Navratri 2024: चैत्र माह में इस दिन से होगा नवरात्रि का शुभारंभ, जानें घटस्थापना का सही मुहूर्त
Advertisement
trendingNow12125819

Chaitra Navratri 2024: चैत्र माह में इस दिन से होगा नवरात्रि का शुभारंभ, जानें घटस्थापना का सही मुहूर्त

Chaitra Navratri Kab Se Hai: सनातन धर्म में मां दुर्गा के नवरात्रि का विशेष महत्व बताया गया है. चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि की शुरुआत होती है. जानें इस बार चैत्र नवरात्रि का मुहूर्त, तिथि और घटस्थापना मुहूर्त. 

 

chaitra navratri 2024

Chaitra Navratri 2024 Date: सनातन धर्म में मां दुर्गा की उपासना का विशेष महत्व है. मां भगवती की पूजा के लिए नवरात्रि के दिनों को बेहद खास  माना गया है. बता दें कि साल में 4 बार नवरात्रि मनाए जाते हैं. दो बार गुप्त नवरात्रि और दो बार चैत्र और शारदीय नवरात्रि. चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होती है.      

धार्मिक मान्यता है कि नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. इन 9 दिनों मां भगवती की उपासना करने से जीवन में आ रही बाधाएं दूर होती हैं और व्यक्ति को अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है.   जानें इस बार नवरात्रि का शुभरांभ कब से हो रहा है. साथ ही, इसका महत्व और घटस्थापना का मुहूर्त. 

चैत्र नवरात्रि की तिथि 2024 

हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि की शुरुआत 8 अप्रैल रात 11 बजकर 50 मिनट पर शुरू होगी और इस तिथि का समापन 9 अप्रैल 8 बजकर 30 मिनट पर इसका समापन होगा. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार चैत्र माह में नवरात्रि का शुभारंभ 09 अप्रैल 2024 मंगलवार के दिन होगा.  इस दिन घटस्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 06 बजकर 02 मिनट से सुबह 10 बजकर 16 मिनट के बीच होगा. ज्योतिष शास्त्र में अभिजीत मुहूर्त में भी घटस्थापना को महत्वपूर्ण माना गया है. बता दें कि अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 55 मिनट से दोपहर  12 बजकर 48 के बीच रहेगा.    

नवरात्रि पर बनेंगे ये शुभ योग 

बता दें कि इस बार नवरात्रि का शुभारंभ रेवती नक्षत्र में होगा. इस दिन रेवती नक्षत्र सुबह 7 बजकर 32 मिनट तक रहेगा और इसके बाद अश्विनी नक्षत्र की शुरुआत हो जाएगी. इतना ही नहीं, इस दिन सर्वार्थ सिद्ध योग और अमृत सिद्धि योग का निर्माण भी हो रहा है. बता दें कि ये योग सुबह 07 बजकर 32 मिनट से 10 अप्रैल सुबह 05 बजकर 06 मिनट तक रहेगा. मान्यता है कि इस दौरान सभी प्रकार के मांगलिक कार्य किए जा सकते हैं. 

चैत्र नवरात्रि का महत्व

हिंदू धर्म में मां दुर्गा के नवरात्रि का बहुत महत्व बताया जाता है. इस 9 दिनों में मां भगवती की उपासना करने से व्यक्ति को मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त होता है और व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है और अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. इन दिनों में मां अम्बे की उपासना करनेसे जीवन में आ रही सभी बाधाएं दूर होती हैं. सुख, समृद्धि, धन, ऐश्वर्य और आरोग्यता की प्राप्ति होती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news