Char Dham Yatra: चारधाम के यात्री कृपया ध्‍यान दें! रजिस्‍ट्रेशन पर आया सरकार का नया आदेश जान लें
Advertisement
trendingNow12259541

Char Dham Yatra: चारधाम के यात्री कृपया ध्‍यान दें! रजिस्‍ट्रेशन पर आया सरकार का नया आदेश जान लें

Chardham Yatra Registration: देश के पवित्रतम तीर्थों चारधाम की यात्रा शुरू हो चुकी है. रोजाना बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु चारों धामों के दर्शन कर रहे हैं. इसी बीच उत्तराखंड सरकार का चारधाम यात्रा रजिस्‍ट्रेशन को लेकर नया आदेश सामने आया है. 

Char Dham Yatra: चारधाम के यात्री कृपया ध्‍यान दें! रजिस्‍ट्रेशन पर आया सरकार का नया आदेश जान लें

Char Dham Yatra Online Registration 2024: चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं का उत्‍साह चरम पर है. रोजाना बड़ी तादाद में तीर्थयात्री यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ पहुंच रहे हैं. इसी बीच यात्रियों की सुविधा के लिए उत्तराखंड सरकार ने आदेश जारी किया है कि सभी तीर्थयात्रियों के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य है. इसे लेकर उत्तराखंड की मुख्य सचिव ने आदेश जारी किया है कि हरिद्वार और ऋषिकेश में ऑफलाइन पंजीकरण बंद कर दिए जाने से अब ऑनलाइन पंजीकरण के बाद ही श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर आ सकते हैं.

बिना पंजीकरण के ना आएं चारधाम यात्री 

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने अनिवार्य तौर पर ऑनलाइन पंजीकरण कराने का आदेश जारी किया है. सरकार ने तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है. मुख्‍य सचिव ने कहा कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी चारधाम यात्रा पर देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं की सुगम और सुविधाजनक यात्रा को लेकर अत्यंत गंभीर हैं. यात्रियों की सुरक्षित और व्यवस्थित यात्रा के लिए शासन प्रशासन के अधिकारियों से लगातार समीक्षा बैठक हो री हैं. 

निर्धारित डेट पर ही करें यात्रा 

आदेश में कहा गया है कि पंजीकरण के बाद ही यात्रा पर आएं. बिना पंजीकरण के आने पर बैरियर या चेक प्वाइंट पर यात्रियों को रोका जा सकता है. और ऐसा होने पर उन्हें भारी असुविधा का सामना करना पड़ेगा. यात्रियों को सलाह दी गई है कि पंजीकरण होने पर वे निर्धारित तिथि पर ही यात्रा पर आएं. जिस धाम की यात्रा पर आ रहे हैं, उसी रूट पर जाएं. 

टूर-ट्रेवल्‍स एजेंसी भी रखें ध्‍यान 

यात्रा कराने वाले टूर एवं ट्रेवल्स एजेंसियों से भी यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि यात्रियों ने पंजीकरण कराया है या नहीं. साथ ही वे यह भी सुनिश्चित करें कि यात्री वाहन को ट्रिप कार्ड जारी किया गया है या नहीं. शासनादेश में कहा गया है कि उम्‍मीद है कि असुविधा से बचने के लिए सभी तीर्थयात्री यात्रा एडवाइजरी का पालन करते हुए शासन-प्रशासन को सहयोग करेंगे.

बता दें कि 10 मई से प्रारंभ हुई चारधाम यात्रा में अब तक करीब 8 लाख चारों धामों के दर्शन कर चुके हैं. इस साल चारधाम यात्रा 3 नवंबर तक चलेगी.

Trending news