Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के 9 दिन घर में न लाएं ये 4 चीजें, खड़ा हो सकता है मुसीबतों का पहाड़
Advertisement
trendingNow12183975

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के 9 दिन घर में न लाएं ये 4 चीजें, खड़ा हो सकता है मुसीबतों का पहाड़

Chaitra Navratri 2024 Rules: नवरात्र का त्योहार माता दुर्गा को समर्पित होता है. इस पर्व का इंतजार लोगों को साल भर से रहता है. पूरे साल में दो बार नवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है पहला चैत्र नवरात्रि और दूसरा शारदीय नवरात्रि.

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के 9 दिन घर में न लाएं ये 4 चीजें, खड़ा हो सकता है मुसीबतों का पहाड़

Chaitra Navratri 2024: नवरात्र का त्योहार माता दुर्गा को समर्पित होता है. इस पर्व का इंतजार लोगों को साल भर से रहता है. पूरे साल में दो बार नवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है पहला चैत्र नवरात्रि और दूसरा शारदीय नवरात्रि. फिलहाल चैत्र महीना चल रहा है और कुछ दिनों में चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ होने जा रहा है. चैत्र नवरात्रि के दौरान कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरूरी होता है वरना पूर्ण फल की प्राप्ति नहीं होती है. आज हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि में किन चीजों को खरीदना नहीं चाहिए. आइए जानते हैं.

 

कब से हैं चैत्र नवरात्रि?
हिन्दू पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि यानी 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. वहीं, इसका समापन 17 अप्रैल को होगा. 9 अप्रैल को घटस्थापना कर मां दुर्गा की विधि विधान से पूजा कर सकते हैं.

 

क्या न खरीदें?

 

1. चावल न खरीदें
चैत्र नवरात्रि के 9 दिन चावल खरीदना शुभ नहीं माना जाता है. आप चावल नवरात्रि की शुरुआत होने से पहले खरीद सकते हैं. कहा जाता है कि चावल खरीदने से नवरात्रि में मिलने वाले पुण्य नष्ट हो जाते हैं.

 

2. घर न लाएं इलेक्ट्रॉनिक सामान
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चैत्र नवरात्रि के 9 दिन किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना अशुभ माना जाता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से कुंडली के ग्रहों पर प्रभाव पड़ता है. इससे आपको ग्रह दोष भी झेलना पड़ सकता है. इस दौरान ये सामान खरीदने से अच्छे परिणास नहीं मिलते हैं. आप नवरात्रि समाप्त होने के बाद इलेक्ट्रॉनिक सामान की खरीदारी कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें: Sheetala Ashtami 2024 Upay: शीतला अष्टमी के दिन हो जाएगी सारे रोगों की छुट्टी, आजमाएं ये 4 सरल उपाय

 

3. काले कपड़े
चैत्र नवरात्रि के दौरान भूलकर भी काले कपड़े नहीं खरीदने चाहिए. काले वस्त्र खरीदना अशुभ माना जाता है. इसके अलावा काले कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है. कहा जाता है कि काले कपड़े पहनने से सफलता की प्राप्ति नहीं होती हैं और बाधाएं आना शुरू हो जाती है. आप 9 दिन काले कपड़े पहनने और खरीदने से परहेज करें.

 

4. लोहे का सामान
नवरात्रि के 9 दिन लोहे का सामान खरीदने से बचना चाहिए. कहा जाता है कि नवरात्रि के दिन लोहे का सामान खरीदने से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news