Wealth Tips: पर्स में भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना होगी पैसों की तंगी
Advertisement

Wealth Tips: पर्स में भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना होगी पैसों की तंगी

कई बार कड़ी मेहनत के बाद भी पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है और इसका कारण आपके पर्स या वॉलेट में रखी कुछ गैर-जरूरी चीजें होती हैं. लिहाजा पर् में क्या-क्या न रखें ये जानना भी जरूरी है.

पर्स में न रखें ये चीजें

नई दिल्ली: वैसे तो सभी लोग यही चाहते हैं कि उनका पर्स (Wallet) हमेशा पैसों से भरा रहे और उन्हें कभी भी आर्थिक तंगी (Financial Crunch) का सामना न करना पड़े. लेकिन वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) की मानें तो आप पर माता लक्ष्मी (Goddes Lakshmi) की कृपा बनी रहे इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए. बहुत से लोग अपने पर्स में रुपये-पैसे (Money) के अलावा और भी ऐसी कई गैर-जरूरी चीजें रख लेते हैं जिसकी वजह से उन्हें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है. हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको पर्स (Purse) में कभी भी नहीं रखना चाहिए वरना बरकत में कमी आ जाती है.

  1. पर्स में रखी ये 5 चीजें नुकसान का कारण बन सकती हैं
  2. भूलकर भी वॉलेट में न रखें ये चीजें, पैसों की होगी कमी
  3. देवी लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो पर्स के नियमों का पालन करें 

इन 5 चीजों को पर्स में न रखें

1. चाबी न रखें- वास्तु शास्त्र की मानें तो किसी भी व्यक्ति को अपने पर्स या वॉलेट में कभी भी चाबी (Key) नहीं रखनी चाहिए. ऐसा माना जाता है कि पर्स में चाबी रखने से आर्थिक हानि की आशंका बनी रहती है.

2. बिल या कोई अन्य कागज- वास्तु शास्त्र के अनुसार, पर्स में रखे गए बिल (Bill) या गैर-जरूरी कागज नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं जिसका आपके जीवन पर बुरा असर पड़ता है. लिहाजा पर्स में इस तरह की चीजें न रखें.

ये भी पढ़ें: अगर आपके पास भी नहीं टिकती लक्ष्मी तो समझिए घर में हैं ये वास्तु दोष

3. कर्ज या ब्याज के पैसे- यदि आपने किसी व्यक्ति से कर्ज लिया है या फिर कर्ज का ब्याज देने जा रहा हैं तो इन पैसों को भी पर्स में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से कर्ज कम होने की बजाए और बढ़ने की आशंका बनी रहती है.

4. दवा या खाने की चीज- अगर कोई व्यक्ति अपने पर्स में दवा (Medicine) या खाने-पीने की चीज जैसे- चॉकलेट या पान मसाला आदि रख लेते हैं यह भी अशुभ माना जाता है क्योंकि ऐसा करने से जीवन में धन का अभाव बना रहता है.

ये भी पढ़ें: वास्तु टिप्स: घर में ये चीजें न रखें वरना हो जाएगा सर्वनाश

5. सिक्के- वैसे तो कोशिश करें कि आप पर्स में सिक्के (Coins) न रखें लेकिन अगर आप सिक्के रखते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि पर्स खोलते वक्त सिक्के उसमें से नीचे न गिर जाएं. ऐसा होना भी शुभ नहीं माना जाता. 

इसके अलावा आपको अपने पर्स में नोट (Currency notes) को कभी भी मोड़कर नहीं रखना चाहिए बल्कि उसे खोलकर व्यवस्थित ढंग से रखना चाहिए. साथ ही बाईं तरफ की जेब में पर्स को रखना शुभ माना जाता है.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news