Akshaya Tritiya 2023: खाली नहीं जाएंगे अक्षय तृतीया पर किए गए ये उपाय, पैसे से लबालब भर देंगे तिजोरी!
Advertisement
trendingNow11646283

Akshaya Tritiya 2023: खाली नहीं जाएंगे अक्षय तृतीया पर किए गए ये उपाय, पैसे से लबालब भर देंगे तिजोरी!

Akshaya Tritiya 2023 Date: अक्षय तृतीया का दिन शादी, गृहप्रवेश, उद्घाटन, मुंडन, नया काम शुरू करने, सोना खरीदने जैसे शुभ कार्यों के लिए बेहद शुभ होता है. इस दिन शुभ कार्य करने और धन प्राप्ति के उपाय करने के लिए अबूझ मुहूर्त होता है. 

फाइल फोटो

Akshaya Tritiya 2023 Upay: इस साल 22 अप्रैल 2023, शनिवार को अक्षय तृतीया मनाई जाएगी. हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है. अक्षय तृतीया को हिंदू धर्म में बहुत महत्‍वपूर्ण दिन माना गया है क्‍योंकि इस दिन शुभ कार्य करने के लिए अबूझ मुहूर्त होता है. यानी कि अक्षय तृतीया के दिन बिना मुहूर्त देखे कोई भी शुभ कार्य या खरीदारी की जा सकती है. अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्‍मी और भगवान विष्‍णु की पूजा की जाती है. साथ ही अक्षय तृतीया के दिन धन प्राप्‍ति के उपाय करना जातक को तेजी से अमीर बनाता है. 

धन प्राप्ति के लिए उपाय

- मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए अक्षय तृतीया का दिन बहुत अहम होता है. दीपावली की ही तरह अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करना अपार सुख-समृद्धि दिलाता है. साथ ही धन की आवक को तेज करती है. अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा करके गुलाब के फूल जरूर अर्पित करें. इससे मां प्रसन्‍न होंगी. साथ ही खीर का भोग लगाएं. 

- अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्‍मी को स्‍फटिक की माला अर्पित करना भी धन-समृद्धि देता है. बेहतर होगा कि मां लक्ष्‍मी को स्‍फटिक की नई माला अर्पित करें. यदि ऐसा ना हो पाए तो पुरानी माला भी गंगाजल से धोकर अर्पित कर सकते हैं. 

- अक्षय तृतीया के दिन सोने, चांदी की चीजों की अपनी सामर्थ्‍य अनुसार  खरीदारी करें. सोने या चांदी की छोटी सी पत्‍ती भी खरीदी जा सकती है. ऐसा करने से आपके घर में हमेशा धन की आवक रहेगी. घर धन-धान्‍य से भरा रहेगा. मां लक्ष्‍मी के चरण खरीदना बेहद शुभ रहेगा. बेहतर होगा कि रोज इनकी पूजा भी करें. 
 
- अक्षय तृतीया के दिन केसर और हल्दी से मां लक्ष्मी की पूजा करने से सारी आर्थिक समस्‍याएं दूर होती हैं. 

- अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा में 11 कौड़ियां रखें. फिर इन्हें एक साफ लाल कपडे में बांधकर पूजा स्थान पर या तिजोरी में रख दें. पैसा खिंचकर आएगा. 

- अक्षय तृतीया पर दान-पुण्य जरूर करें. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news