Ganesh Idol: मुंबई में यहां विराजेंगे सबसे 'अमीर बप्पा', 400 करोड़ का बीमा , 69 किलो सोने से सजेंगे विघ्नहर्ता
Advertisement
trendingNow12413151

Ganesh Idol: मुंबई में यहां विराजेंगे सबसे 'अमीर बप्पा', 400 करोड़ का बीमा , 69 किलो सोने से सजेंगे विघ्नहर्ता

Mumbai Ganesh Idol: देशभर में  गणपति महोत्सव की तैयारियां जोरों पर हैं. खासतौर से महाराष्ट्र में गणपति की धूम है. मंबई के वडाला में किंग्स, सर्किल के पास जीएसबी सेवा मंडल ने भी बप्पा के आगमन की तैयारी कर ली है. 

 

ganesh mohatsav 2024

Ganesh Utsav 2024: हर साल देशभर में भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से गणेश महोत्सव की शुरुआत होती है. बता दें कि इस बार गणेश महोत्सव 7 सितंबर से शुरू हो रहा है और 17 सितंबर को गणेश विसर्जन किया जाएगा. बता दें कि गणपति महोत्सव खासतौर से महाराष्ट्र में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. मुंबई में गणपति की हर मूर्ति अपने आप में ही अद्भुत होती है. मुंबई के जीएसबी सेवा मंडल द्वार स्थापित की जाने वाली बप्पा की मूर्ति का हर साल खूब चर्चा रहता है. 

Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज पर 16 श्रृंगार कर पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं सुहागिनें, जानें महत्व
 

बता दें कि लालबागचा राजा मुंबई के राजा हैं, उनकी प्रसिद्धि दुनियाभर में है. लेकिन, मुंबई में एक और गणपति हैं, जो अपनी दौलत, करोड़ों रुपए के बीमा के अलावा विशेष पूजा विधान, पंडाल, व्यवस्था और परंपरा के कारण सुर्खियों में रहते हैं. ये हैं मुंबई के वडाला में किंग्स सर्किल के पास स्थित जीएसबी सेवा मंडल के महागणपति. जीएसबी यानी गौड़ सारस्वत ब्राह्मण यानी इन्हीं का पंडाल, यही रसोइए और यही कार्यकर्ता भी. 

Ganesh Utsav 2024: मोदक ही नहीं बप्पा को बेहद प्रिय हैं ये मिठाई, भोग में करेंगे शामिल तो हर कामना पूर्ण करेंगे गणेश जी
 

सबसे अमीर हैं यहां के गणपति

बता दें कि जीएसबी पंडाल में पिछले साल 66 किलो सोने और 295 किलो चांदी से बप्पा की मूर्ति से सजाया गया था. वहीं इस बार बप्‍पा की मूर्ति को 69 किलो सोने के आभूषणों और करीब 336 किलो चांदी के गहनों से सजाया जाएगा. बताया जा रहा है कि इस बार गणपति पंडाल का 400.8 करोड़ रुपए का बीमा कराया गया है. इसके साथ ही, पंडाल को पूरी तरह से फायर प्रूफ बनाया जा रहा है. और एंट्री क्यूआर कोड से होगी. यहा बप्पा के दर्शन की शुरुआत 5 सितंबर से होगी. 

क्‍यूआर कोड से एंट्री 

जीएसबी पंडाल में दर्शन के लिए पहले वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद ही क्‍यूआर कोड मिलेगा. इसे स्‍कैन करने पर पंडाल में एंट्री होगी. बताया जा रहा है कि पंडाल में रोज करीब 16 हजार लोग रोज भोजन कर सकेंगे और हर भक्‍त को प्रसाद का बैग दिया जाएगा. पिछले साल हर दिन 20 हजार लोग पंडाल में आए थे. दरबार सुबह 7 बजे खुलेगा और रात 11 बजे तक दर्शन किए जा सकेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news