Gita Updesh: इस समय मांगी गई हर दुआ हो जाती है कुबुल, दिन में सिर्फ 5 मिनट के लिए जीभ पर होता है मां सरस्वती का वास
Advertisement
trendingNow12197676

Gita Updesh: इस समय मांगी गई हर दुआ हो जाती है कुबुल, दिन में सिर्फ 5 मिनट के लिए जीभ पर होता है मां सरस्वती का वास

Geeta Updesh: श्रीमद्भगवद्गीता में कुछ ऐसे उपदेश के बारे में बताया गया है, जो व्यक्ति की जिंदगी को पूरी तरह से बदल सकती है. दरअसल गीता में एक ऐसा समय बताया गया है जिस दौरान व्यक्ति यदि मनोकामना मांगता है तो वह अवश्य पूरी होती है. आइए इसके बारे में विस्तार में जानें.

 

geeta updesh

Geeta Upay: हिंदू धर्म में श्रीमद्भगवद्गीता का बहुत बड़ा महत्व है. इसमें दिए गए उपदेशों को यदि व्यक्ति अपने जीवन मे अपनाता है तो उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है. गीता में कुछ ऐसे भी उपदेश बताए गए हैं जो व्यक्ति के जीवन को पूरी तरह से बदल सकता है.गीता में कर्म योग, भक्ति योग और ज्ञान योग के बारे में विस्तार में बताया गया है. कुल 800 अध्याय और 700 श्लोक वाली गीता के द्वारा हम यह भी जानेंगे कि किस समय व्यक्ति की मांगी हुई मनोकामना पूर्ण हो सकती है!

जानें मनोकामना मांगने का सही समय

गीता की उपदेश की मानें तो व्यक्ति को अपनी मनोकामना को लगातार एक महीने तक एक निश्चित समय में प्रतिदिन दोहराना होगा. जिसके लिए मध्य रात्रि में 3 बजकर 10 मिनट से 3 बजकर 15 मिनट का समय उचित होगा. दरअसल इन मात्र 5 मिनट के दौरान व्यक्ति के जिव्हा पर खुद मां सरस्वती विराजमान होती हैं. भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन को गीता ज्ञान देते हुए बताया था कि यही वह समय है जब मां सरस्वती व्यक्ति की हर इच्छा को पूर्ण करती हैं.

Kalash Sthapana: कलश स्थापना के बाद नारियल में पौधे का उगना शुभ या अशुभ, जानें
 

ना करें किसी का अपमान

गीता के उपदेश के द्वारा भगवान श्री कृष्ण ने यह भी बताया है कि व्यक्ति का समय और स्थिति कभी भी बदल सकता है. इसलिए जब खुद का समय अच्छा चले तो किसी का अपमान और उसे छोटा समझने की गलती ना करें. समय व्यक्ति से बलवान होता है इस बात का हमेशा ध्यान रखें. यदि व्यक्ति इस उपदेश को अपने जीवन में अपना लें तो उसकी किस्मत तुरंत पलट सकती है.

Chaitra Navratri के दूसरे दिन ये चमत्कारी उपाय हर बाधा से दिलाएंगे मुक्ति, मां ब्रह्मचारिणी पूरी करेंगी हर कामना
 

मन को रखें शांत

गीता के उपदेश के द्वारा भगवान श्री कृष्ण ने अजुर्न को यह भी समझाया कि कोई भी परिस्थिति हो उसमें अपने मन को हमेशा शांत रखने की कोशिश करें. ऐसा करने से कोई भी निर्णय लेना व्यक्ति के लिए आसान होगा. मन का अशांत होना व्यक्ति को निर्णय लेने या कोई भी काम करने में तनाव बढ़ा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news