close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अयोध्या में मनेगी त्रेता युग वाली दीवाली, 3 लाख 21 हजार दीयों से जगमग होगी प्रभु राम की नगरी

इसबार अयोध्या में तीन लाख 21 हजार दिए जला कर विश्व रिकार्ड बनाया जायेगा .वहीं इस कार्यक्रम में सूरीनाम देश के उप राष्ट्रपति को बुलाया जा रहा है.

अयोध्या में मनेगी त्रेता युग वाली दीवाली, 3 लाख 21 हजार दीयों से जगमग होगी प्रभु राम की नगरी
(फाइल फोटो)

(मनमीत गुप्ता), अयोध्या/नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश ( utter pradesh)में जब से योगी (YOGI ADITYANATH ) सरकार बनी है तब से दीवाली (DIWALI) को लेकर लोगों में उत्साह कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है और इसके पीछे वजह है दीवाली के मौके पर अयोध्या (AYODHYA) में होने वाले दीपोत्सव का आयोजन. इस बार भी यूपी सरकार दीपोत्सव को लेकर विशेष तैयारी कर रही है और इस बार का दीपोत्सव पिछले दो सालों से भी और ज्यादा बढ़कर मनाने की तैयारी हो रही है. दीवाली के मौके पर इस बार अयोध्या त्रेता युग जैसा नजर आने वाला है. यानि त्रेता युग में जैसे प्रभु श्री राम का स्वागत किया गया था, ठीक वैसा ही स्वागत इस बार होने जा रहा है.

इस बार अयोध्या में 24 से लेकर 26  अक्टूबर तक दीपोत्सव का आयोजन किया जाएगा. संस्कृति विभाग इस बार पांच देशो कीं रामलीला का मंचन कराएगा. जिसमें फिलिपीन्स और चाइना की रामलीला खास होगी. दीपोत्सव में आयोजित थाईलैंड की रामलीला में प्रदेश के कलाकार अभिनय करेंगे . यही नहीं, इस बार दीवाली के अवसर पर थाईलैंड , श्रीलंका , इंडोनेशिया के पेंटिंग कलाकार रामायण पर आर्ट पेटिंग करेंगे. बता दें उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के आने के बाद से ही अयोध्या में खास तरीके से दीवाली मनाने की शुरुआत हो गई थी, जो अभी भी जारी है.

देखें लाइव टीवी

MP: अरेरा पहाड़ी पर बना है श्री लक्ष्मी नारायण धाम, इस शर्त पर बना था ये मंदिर...

इस बार देश के अलग अलग राज्यों से उनकी संस्कृति वाली मुखोटो पहने कलाकार को बुलाया जा रहा है. इसबार अयोध्या में तीन लाख 21 हजार दिए जला कर विश्व रिकार्ड बनाया जायेगा .वहीं इस कार्यक्रम में सूरीनाम देश के उप राष्ट्रपति को बुलाया जा रहा है. मॉरीशस , तिनिदाद , इंडोनेशिया , थाईलैंड के राष्ट्राध्यक्ष को भी बुलाने पर विचार किया जा रहा है. कार्यक्रम को लेकर पर्यटन सचिव ने राम की पौड़ी पर चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया है.