Home Vastu Tips: आपके घर में भी होती हैं ये गलतियां, तुरंत कर लें ठीक; वरना रोक नहीं पाएंगे पैसे की बर्बादी
Advertisement
trendingNow11031279

Home Vastu Tips: आपके घर में भी होती हैं ये गलतियां, तुरंत कर लें ठीक; वरना रोक नहीं पाएंगे पैसे की बर्बादी

Home Vastu Tips: घर में पैसा (Money) न रुके या बेवजह नुकसान हो तो घर के वास्‍तु पर एक नजर जरूर डाल लें. कहीं आप कोई ऐसी गलती न कर रहे हों जो धन हानि का कारण बन रही हो. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: घर का वास्‍तु ठीक होना बेहद जरूरी है, वरना सफल-सुखी-संपन्‍न और सेहतमंद जिंदगी पाना सपना ही रह जाता है. इसलिए वास्‍तु शास्‍त्र के कुछ जरूरी नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. वहीं अनजाने में की जा रहीं कई गलतियां भी धन हानि कराने, घर के लोगों की तरक्‍की-सेहत पर बुरा असर डालने का काम करती हैं. यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो तुरंत इन गड़बड़ियों को ठीक कर लें. 

  1. वास्‍तु शास्‍त्र में बेहद अशुभ बताए गए हैं ये काम 
  2. भूलकर भी न करें ये गलतियां 
  3. नल का टपकना करता है धन की बर्बादी 

बनती हैं धन हानि की वजह 

अचानक खर्चे बढ़ जाएं या बेवजह पैसा बर्बाद होने लगे तो इसके पीछे घर में हो रही कुछ गड़बड़ियां जिम्‍मेदार हो सकती हैं. वास्‍तु शास्‍त्र में इन गलतियों को धन हानि और मान हानि का बड़ा कारण माना गया है. यहां तक कि इन गलतियों के चलते कड़ी मेहनत और पैसे बचाने की हर कवायद फेल हो जाती है और तमाम कोशिशों के बाद भी गरीबी दूर नहीं होती है. 

नल टपकना: नल से पानी टपकना केवल पानी का बहना नहीं है, यह घर का पैसा और सम्‍मान की भी बर्बादी है. वास्‍तु शास्‍त्र में नल से पानी के टपकते रहने को बहुत ही अशुभ माना गया है. ऐसा होना बेवजह के खर्चे बढ़ाता है, साथ ही परिवार की इज्‍जत पर भी बुरा असर डालता है. यदि आपके घर में भी ऐसा हो तो उसे तुरंत ठीक करा लें. 

दक्षिण में तिजोरी रखना: घर की सुख-समृद्धि के लिए तिजोरी रखने की जगह सही होना जरूरी है. वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक तिजोरी का मुंह दक्षिण दिशा में कभी नहीं होना चाहिए. ये धन हानि का कारण बनता है. तिजोरी का मुंह उत्‍तर दिशा की ओर खुलना अच्‍छा होता है. इससे घर में पैसा बढ़ता है. 

यह भी पढ़ें: Shani Dosh Remedies: शनि की बुरी नजर से जूझ रहे हैं? यह एक रत्‍न पहन लें, कुछ ही घंटों में असर दिख जाएगा

रसोई में जूठे बर्तन: रात में खाने के बाद जूठे बर्तन किचन में छोड़ना बहुत ही गलत है. ऐसा करना सेहत पर बुरा असर डालता है और घर में निगेटिविटी भी फैलाता है. 

घर के मेन गेट पर गंदगी: घर के मुख्‍य द्वार पर यदि गंदगी हो, दरवाजा गंदा हो, उसमें दरार हो तो उस घर में कभी भी पैसा नहीं टिकता है. यदि दरवाजा खराब है तो उसे तुरंत ठीक करा लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news