Kartik Month 2021: कार्तिक मास में जरूर कर लें तुलसी पूजा से जुड़े ये उपाय, खुशियों से भर जाएगा घर
Advertisement

Kartik Month 2021: कार्तिक मास में जरूर कर लें तुलसी पूजा से जुड़े ये उपाय, खुशियों से भर जाएगा घर

सनातन धर्म में कार्तिक मास (Kartik Month  2021) का खास महत्व माना गया है. इस महीने तुलसी जी की पूजा करने से विशेष पुण्य लाभ मिलता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: सनातन धर्म में कार्तिक मास (Kartik Month  2021) का खास महत्व माना गया है. इस बार कार्तिक मास 21 अक्टूबर से शुरू होकर 19 नवंबर तक चलेगा. मान्यता है कि कई महीने से लंबी निद्रा में सोए भगवान विष्णु इस महीने जाग जाते हैं. 

  1. महीनों में श्रेष्ठ माना गया है कार्तिक मास
  2. भगवान विष्णु को प्रिय हैं तुलसीजी
  3. तुलसी के 5 पत्ते घर के मंदिर में रख दें

महीनों में श्रेष्ठ माना गया है कार्तिक मास

धर्मशास्त्रों के मुताबिक शास्त्रों में वेद, नदियों में गंगा और युगों में सतयुग श्रेष्ठ माने गए हैं. उसी प्रकार भगवान विष्णु के इस महीने जाग जाने की वजह से कार्तिक मास (Kartik Maas) को भी सर्वश्रेष्ठ महीना माना गया है. माना जाता है कि अगर आपके काम अटके हुए हैं, व्यापार में लाभ नहीं हो रहा है तो आप कार्तिक मास में तुलसी पूजा से जुड़े कुछ खास उपाय कर लें. उसके बाद आपके सारे संकट दूर हो सकते हैं. 

भगवान विष्णु को प्रिय हैं तुलसीजी

मान्यता है कि भगवान विष्णु को तुलसीजी (Tulsiji) बेहद प्रिय हैं. यूं तो उनका पूजन साल भर करना शुभ माना जाता है. लेकिन कार्तिक मास (Kartik Maas) में तुलसी जी पूजा करने से विशेष पुण्य लाभ मिलता है और जीवन से सारे दुख-संकट दूर हो जाते हैं. ऐसा करने से अकाल मृत्यु की आशंका भी काफी कम हो जाती है. 

तुलसी के 5 पत्ते घर के मंदिर में रख दें

अगर आप भी कार्तिक मास (Kartik Month  2021) में पुण्य लाभ हासिल करना चाहते हैं तो कार्तिक मास के पहले सोमवार को सुबह स्नान करके तुलसी के 5 पत्ते तोड़ लें. इसके बाद उन पत्तों को गंगाजल से धोकर घर के मंदिर में रख दें. रात को सोने से पहले उन पत्तों को अपने तकिए के नीचे रखकर सोएं. साथ ही भगवान विष्णु से आशीर्वाद देने की कामना करें. 

बढ़ जाती है नौकरी में प्रमोशन की संभावना

अगर बिजनेस-नौकरी में कामयाबी नहीं मिल पा रही है तो हर गुरुवार को तुलसी (Tulsiji) के पत्तों को पीले कपड़े में बांधकर ऑफिस या दुकान में रखें. इस महीने तुलसी (Tulsiji) पर भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी की खास कृपा होती है. इसलिए घर-ऑफिस में ऐसा करने से आपके कारोबार में चमक आती है और नौकरी में प्रमोशन की संभावना भी बढ़ जाती है. 

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2021: अपनी राशि के अनुसार पहनें इन रंगों के कपड़े, प्रेम संबंध होगा मजबूत

कार्तिक मास में तुलसी के पौधे का करें दान

कार्तिक मास (Kartik Month  2021) में तुलसी के पौधे का दान करना श्रेष्ठ माना गया है. इस महीने तुलसी के पौधे को हर गुरुवार को कच्चे दूध से सींचना चाहिए. इसके बाद हर शाम को तुलसी (Tulsiji) के पौधे के सामने दीपदान कर देना चाहिए. इसके साथ ही कार्तिक मास के ब्रह्म मुहूर्त में उठकर तुलसी को जल चढ़ाने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news