Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर किए ये उपाय पति-पत्नी के रिश्ते में घोलते हैं मिठास, दिनों-दिन बढ़ता है प्यार
Advertisement
trendingNow11933914

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर किए ये उपाय पति-पत्नी के रिश्ते में घोलते हैं मिठास, दिनों-दिन बढ़ता है प्यार

Karwa Chauth 2023: हिंदू धर्म में करवा चौथ के त्योहार का सभी महिलाओं को बेसब्री से इंतजार रहता है. 1 नवंबर बुधवार के दिन मनाए जाने वाले करवा चौथ पर कुछ अचूक उपायों को अपनाने के बाद दांपत्य जीवन में और भी मजबूती आएगी. आइए जानतें हैं उपायों के बारे में 

 

karwa chauth 2023 upay

Karwa Chauth Remedy: करवा चौथ के त्योहार का हर महिला को बेसब्री से इंतजार रहता है. इस दिन महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए पूरे दिन निर्जला व्रत रख शाम के समय चांद का दिदार कर अपने पति को देखने के बाद ही व्रत को तोड़ती हैं.

करवा चौथ पर महिलाएं सौलह श्रृंगार कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना तो रकती ही हैं साथ ही उनका वैवाहिक जीवन खुशहाल बना रहे इसकी भी कामना करती हैं. ऐसे में हिंदू मान्यताओं के अनुसार कुछ ऐसे अचूक उपाय बताए गए हैं जिन्हें यदि करवा चौथ के दिन अपनाया जाए तो पति पत्नी के रिश्ते में और भी मधुरता आ जाती है साथ जीवन भर उनका वैवाहिक जीवन खुशहाल रहता है. चलिए विस्तार से करवा चौथ पर अपनाएं जाने वाले इन उपायों के बारे में जानें.

जानें सौलह श्रृंगार का महत्व

करवा चौथ के दिन मां पार्वती को पूजा के दौरान पूरे सौलह श्रृंगार का सामान जरूर चढ़ाएं. दांपत्य जीवन में खुशहाली बनी रहे इसके लिए करवा चौथ के दिन सभी महिलाओं को खुद भी सौलह श्रृंगार करना चाहिए. सौलह श्रृंगार में अपने हाथों में एक हरी चूड़ी को ज़रूर डालें.

भगवान गणेश को लगाएं ये भोग

करवा चौथ की पूजा के दौरान भगवान गणेश को गुड़ का भोग जरूर लगाएं. ऐसी मान्यता है कि इससे पति पत्नी के रिश्ते में मधुरता आती है. इसके अलावा दांपत्य जीवन में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आए उसके लिए भगवान गणेश के सामने सिद्धिविनायक मंत्र का जाप करते हुए पूजा अर्चना करेंं.

इन नियमों का पालन करना है जरूरी

करवा चौथ पर महिलाओं को इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि इस अवसर पर कभी भी काले या सफेद रंग के कपड़े ना पहने. इसके बजाय लाल, पीले, हरे, नारंगी, गुलाबी या अन्य रंग के वस्त्रों को धारण करें. करवा चौथ पर रंगीन कपड़ों को धारण करने के अलावा सौलह  श्रृंगार जरूर करें. वहीं करवा चौथ की पूजा पूरी होने के बाद अपने से बड़ों का आशीर्वाद जरूर लें.

Chandra Grahan 2023: मकर राशि वालों की सफलता के रास्ते खोलेगा आज का चंद्र ग्रहण, यात्रा से होगा धनलाभ
 

Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण के बाद सुबह उठते ही घर के मुख्य द्वार पर तुरंत करें ये काम, बना रहेगा मां लक्ष्मी का वास
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news