kharmas 2023: 16 दिसंबर से खरमास, ना करें ये काम, बुरा वक्‍त शुरू होने में नहीं लगेगी देर
Advertisement
trendingNow12011428

kharmas 2023: 16 दिसंबर से खरमास, ना करें ये काम, बुरा वक्‍त शुरू होने में नहीं लगेगी देर

When is Kharmas 2023: जब सूर्य धनु राशि में होता है तो उस एक महीने को खरमास या मलमास कहते हैं. इस एक महीने में कोई भी शुभ-मांगलिक कार्य नहीं किया जाता है. 

kharmas 2023: 16 दिसंबर से खरमास, ना करें ये काम, बुरा वक्‍त शुरू होने में नहीं लगेगी देर

Kharmas 2023 Timing in Hindi: हिंदू पंचांग के अनुसार ग्रहों के राजा सूर्य 16 दिसंबर की दोपहर 3 बजकर 47 मिनट पर धनु राशि में प्रवेश करेंगे. जैसे ही सूर्य वृश्चिक राशि से निकलकर धनु राशि में प्रवेश करेंगे खरमास शुरू हो जाएगा. सूर्य के धनु में गोचर को धनु संक्रांति कहा जाता है. सूर्य का धनु में गोचर होते ही अगले 30 दिनों के लिए सभी शुभ-मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाएगी. खरमास में शादी-विवाह, मुंडन, छेदन, वधू प्रवेश, षोडश महादान, शिशु संस्कार, नए काम या व्‍यापार की शुरुआत, गृह निर्माण आदि मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाती है. 15 जनवरी 2024 को मकर संक्रांति शुरू होते ही यह पाबंदी हट जाएगी. इस तरह 16 दिसंबर 2023 से 15 जनवरी 2024 तक का समय खरमास या मलमास का होगा. 

खरमास में क्‍या करें क्‍या ना करें  

खरमास या मलमास को शुभ-मांगलिक कार्यों के लिए अशुभ माना गया है. वहीं इस महीने में पूजा-पाठ करना सूर्य देव, भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की कृपा दिलाता है. आइए जानते हैं कि खरमास में क्‍या करें क्‍या ना करें. 

- खरमास में कोई भी मांगलिक कार्य जैसे सगाई, शादी विवाह आदि नहीं करना चाहिए. मलमास में की गई शादी से दांपत्य जीवन में ना तो शुभ फल देती है और ना दंपत्ति को सुख देती है. 

- चूंकि सूर्य का धनु राशि में रहना अग्नि तत्व बढ़ा देता है, इस कारण खरमास में गृह प्रवेश, मुंडन-छेदन जैसे कार्य भी नहीं करना चाहिए.

- खरमास में घर निर्माण की शुरुआत भी नहीं करना चाहिए. यदि पहले से निर्माण कार्य चल रहा है तो उसे जारी रख सकते हैं. 

- खरमास में नया घर खरीदना, घर बुक करना, वाहन खरीदना भी अशुभ फल देता है. 

- खरमास को पूजा-पाठ के लिए बहुत शुभ माना गया है. इस दौरान ध्‍यान रहे कि तामसिक भोजन और नशीली चीजों से दूर रहें. 

- खरमास में सत्यनारायण भगवान की कथा सुनना या पढ़ना बहुत शुभ फल देता है. 

- खरमास में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करें. ऐसा करने से कुंडली में गुरु मजबूत होगा और जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है. गुरुवार को पूजा के बाद पीली वस्तु का दान करें.

- पूरे खरमास में रोजाना सूर्य को अर्घ्य दें. इसके लिए तांबे के लोटे में जल, अक्षत, लाल फूल और सिंदूर मिला लें. इससे कुंडली में सूर्य मजबूत होकर नौकरी-व्‍यापार में तरक्‍की देगा. 

- खरमास में जरूरतमंदों को गरम कपड़ों, अनाज का दान करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news