Neem Karoli Baba: कड़ी मेहनत के बाद भी नहीं बन पा रहे धनवान? जानें नीम करोली बाबा के बताए अचूक तरीके
Advertisement
trendingNow12228110

Neem Karoli Baba: कड़ी मेहनत के बाद भी नहीं बन पा रहे धनवान? जानें नीम करोली बाबा के बताए अचूक तरीके

How to become Rich: नीम करोली बाबा के भक्‍त देश ही नहीं विदेशों में भी फैले हुए हैं. एप्‍पल के फाउंडर स्‍टीव जॉब्‍स भी इनमें शुमार हैं. नीम करोली बाबा ने धनवान बनने के तरीके बताए हैं, जो आज हम जानते हैं.  

Neem Karoli Baba: कड़ी मेहनत के बाद भी नहीं बन पा रहे धनवान? जानें नीम करोली बाबा के बताए अचूक तरीके

Neem Karoli Baba on Money: बाबा नीम करौली 20वीं सदी के महात्मा थे. नीम करोली बाबा को बजरंगबली का अवतार माना जाता है. नीम करोली बाबा के उत्तराखंड स्थित कैंची धाम आश्रम में भक्तों की भारी भीड़ रोजाना पहुंचती है. बाबा का आशीर्वाद लेने के लिए देश ही नहीं विदेशों से भी लोग आते हैं. मान्‍यता है कि बाबा नीम करोली के मंदिर में सच्‍चे मन से माथा टेकने से सभी मनोकामना पूरी हो जाती हैं. हर व्‍यक्ति अमीर, सफल और सुखी बनना चाहता है. जाहिर है बुनियादी जरूरतों को पूरा करने से लेकर दुनिया के तमाम सुख भोगने तक के लिए पैसा बेहद जरूरी है. लेकिन कई बार कड़ी मेहनत के बाद भी व्‍यक्ति पर्याप्‍त पैसा कमाने में असफल रहता है. ऐसे लोगों के लिए नीम करोली बाबा ने कुछ ऐसे तरीके बताए हैं, जिन्‍हें अपनाने से उनकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आ सकता है. 

धनवान बनने के तरीके 

नीम करोली बाबा ने धनवान होने के कुछ राज बताए हैं. यदि आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो ये जान लें और उन्‍हें अपने जीवन में उतार लें. 

- नीम करोली बाबा के अनुसार धन कमाना ही पर्याप्‍त नहीं है, उसे अपनी और परिवार की जरूरतों पर खर्च भी करें. यदि धन का सही इस्‍तेमाल नहीं होगा तो धन की आवक रुक जाएगी. लिहाजा धन का सदुपयोग करें और जितनी संभव हो दूसरों की आर्थिक मदद भी करें. 

- केवल पैसा होने से ही व्‍यक्ति धनवान नहीं बनता है. उस धन का सही उपयोग करना भी जरूरी है. लेकिन ना तो बेतहाशा खर्च करना चाहिए और ना ही पैसा कमाकर केवल जमा करना चाहिए. मुश्किल समय के लिए बचत भी करें, ताकि किसी के सामने हाथ ना फैलाना पड़े. साथ ही जहां जरूरी हो वहां खुले हाथों से खर्च भी करें. 

- अपनी कमाई का एक हिस्‍सा दान करने वालों पर सभी देवी-देवता हमेशा मेहरबान रहते हैं. लिहाजा गरीब-जरूरतमंदों की मदद करें, धर्म-कर्म में भी खर्च करें. अपना आचरण अच्‍छा रखें. वरना एक बुरी लत कई पीढ़ी की संपत्ति भी नष्‍ट कर सकती है. ईश्‍वर में भरोसा रखें और अपना काम ईमानदारी-मेहनत से करें. 

जो लोग इन बातों का पालन करते हैं, वे गरीब भी हो जाएं तो फिर से अमीर होने में देर नहीं लगती है. साथ ही भगवान की कृपा से उनका धन हमेशा बढ़ता ही जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news