Peepal Tree: पीपल का पौधा हटाने के लिए ग्रंथों में निश्चित है ये दिन और तरीका, इस विधि से हटाएंगे तो वापस नहीं आएगा पौधा
Advertisement

Peepal Tree: पीपल का पौधा हटाने के लिए ग्रंथों में निश्चित है ये दिन और तरीका, इस विधि से हटाएंगे तो वापस नहीं आएगा पौधा

Peepal Tree Tips: अक्सर लोगों घर की छत या दीवार पर लगे पीपल के पौधे को लेकर परेशान होते हैं. कई बार हटाने के बाद भी ये वापस आ जाता है. तो आपको बता दें कि इसे हटाने के लिए ग्रंथों में एक निश्चित दिन और तरीका बताया गया है. 

 

फाइल फोटो

Remove Peepal On This Day: हर घर की छत या दीवार पर लगा पीपल का पौधा नकारात्मकता का सूचक होता है. वास्तु के अनुसार अगर इसे घर के बाहर लगाया जाए, तो ये शुभ फलदायी होता है.  लेकिन घर के अंदर ये दरिद्रता का कारण बनता है. इसलिए अक्सर लोगों को देखा गया है कि वे ज्यादा समय तक पीपल का पौधा घर में नहीं रहने देते हैं. लेकिन उनकी लाख कोशिशों के बाद भी पीपल का पौधा फिर से उग आता है. ऐसे में समझ नहीं आता कि इसे बार-बार हटाना सही रहता है नहीं. तो चलिए बताते हैं आपको पीपल के पौधे को हमेशा के लिए हटाना चाहते हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल. 

इस दिन हटाएं पीपल का पौधा

ये भी पढ़ें- Puja Path: नंदी के कानों में इस तरह से बोले अपनी मनोकामना, पूरी होगी हर इच्छा, जानें ये नियम

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार भगवान नारायण ने रविवार का दिन दरिद्रता को दिया है. रविवार के दिन पीपल के नीचे जाना और उसे हाथ लगाने की मनाही होती है. क्योंकि रविवार का दिन दरिद्रता का होता है. उस पूरा दिन दरिद्रता का वास होता है. जो कोई पीपल को छूता है, उसके घर दरिद्रता आ जाती है. इसलिए पीपल के पौधे को हटाने के लिए भी रविवार का दिन ही निश्चित किया गया है. 

 

ये भी पढ़ें-  Tulsi Upay: तुलसी की जड़ में इस दिन रख दें ये एक चीज, कोसो दूर भाग जाएगा दुर्भाग्य

पीपल हटाने से पहले कर लें ये उपाय 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सिर्फ रविवार के दिन सिर्फ पीपल हटाना ही काफी नहीं होता. पीपल हटाने से पहले कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखें. रविवार के दिन पीपल का पौधा हटाने से पहले पीपल के नीचे नींबू, मिर्च और बबूल कांटे वहां रख दें. उसके बाद पीपल का पौधा हटाएं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करके पीपल का पौधा फिर वापस नहीं आएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news