Pitru Paksha Daan: पितृपक्ष के दौरान इन चीजों का दान पूर्वजों को करेगा प्रसन्न, करोड़पति बनने का मिलेगा आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow11891400

Pitru Paksha Daan: पितृपक्ष के दौरान इन चीजों का दान पूर्वजों को करेगा प्रसन्न, करोड़पति बनने का मिलेगा आशीर्वाद

Pitru Paksha Daan: हिंदू मान्यताओं के अनुसार पितृपक्ष के दौरान पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए कुछ वस्तुओं का दान करना चाहिए.  इससे पूर्वजों प्रसन्न तो रहते ही हैं साथ ही उनका आशीर्वाद बना रहता है. वंशजों को तरक्की का आशीर्वाद मिलता है. 

 

pitru paksha 2023

Pitru Paksha Donate: भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि से पितृपक्ष यानी कि 29 सितंबर से शुरू होने वाली है.  इस दौरान परिजन अपने पूर्वजों का श्राद्ध करते हैं, जिससे कि उनका आशीर्वाद परिजनों पर बना रहे.  हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि पितृपक्ष के दौरान श्राद्ध करने से पूर्वजों की आत्मा को शांति मिलती है.  इतना ही नहीं पूर्वज इससे प्रसन्न हो कर परिजनों में सुख और समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.  भाद्रपद के दौरान दान पुण्य करने से इसका दोगुना फल मिलता है.  

वहीं जिन व्यक्तियों की कुंडली में यदि पितृदोष है तो वह भाद्रपद में इन वस्तुओं का दान करता है तो उसे हर प्रकार की परेशानियों से छुटकारा मिलता है.  आइए जानते हैं कि भाद्रपद में किन किन वस्तुओं को दान करना माना जाता है शुभ.

गौ दान

हिंदू मान्यताओं के अनुसार पितृपक्ष के दौरान गौ दान करना शुभ माना जाता है.  गौ दान करने से सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है.  दरआल गौ दान करने से पितृ को श्रीहरी के चरणों में स्थान मिलता है, सही वजह है कि इससे पितृ प्रसन्न रहते हैं.

गाय का घी

पितृपक्ष के दौरान गाय का घी दान करना शुभ माना गया है.  इससे घर में सुख और शांति बनी रहती है.  इतना ही नहीं जिनकी कुंडली में पितृदोष है तो उन्हें गाय का घी दान करने से लाभ मिलता है.

गुड़ का दान

पितृपक्ष के दौरान गुड़ का दान भी करना चाहिए.  ऐसा करने से पारिवारिक जीवन सुखमय बना रहता है.  गुड़ के दान से पूवर्ज प्रसन्न रहते हैं साथ ही उनका आशीर्वाद बना रहता है.

चावल और तिल का दान

पितृ दोष की समाप्ति के लिए पितृपक्ष के दौरान चावल, तिल और गेहूं का दान जरूर करें.  इससे पितृदोष दूर करने में मदद तो मिलती ही है साथ ही पूर्वजों का भी आशीर्वाद बना रहता है.

स्वर्ण दान

हिंदू धर्म मान्यता है कि भाद्रपद के दौरान पितृपक्ष में स्वर्ण दान जरूर करना चाहिए.  शास्त्रों में भी लिखा गया है कि स्वेच्छा अनुसार जितना बन सके उतना स्वर्ण दान करना चाहिए.  इससे परिवार के सदस्यों की समस्या दूर तो होती ही है साथ ही परिजनों में खुशियां बनी रहती है. 

Dhan Raj Yoga: इन दो 'ग्रहों का मिलन' करेगा इन 4 लोगों को मालामाल, मां लक्ष्मी जमकर बरसाएंगी पैसा, चौतरफा होगी कमाई!
 

Palmistry: शुक्र और शनि रेखा की ऐसी स्थिति बनाती हैं व्यक्ति को धनवान, जीवन में पाते हैं अपार सफलता
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  
 

Trending news