Saturday Upay: शनिवार को सूर्यास्त के बाद कर लें पीपल के पेड़ से जुड़ा ये उपाय, बड़ी से बड़ी समस्या का मिल जाएगा
Advertisement
trendingNow12333642

Saturday Upay: शनिवार को सूर्यास्त के बाद कर लें पीपल के पेड़ से जुड़ा ये उपाय, बड़ी से बड़ी समस्या का मिल जाएगा

Shanidev Upay: शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है. कहते हैं कि इस दिन सही समय में की गई शनि देव की पूजा व्यक्ति के जीवन के सभी दुख दूर करती है. लेकिन ये उपाय बिना किसी को बताए करने से ही शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

 

shaniwar upay

Shaniwar ke Upay: शास्त्रों में शनि देव को न्याय के देवता और कर्म फल दाता के नाम से जाना जाता है. व्यक्ति के अच्छे-बुरे कर्मों का हिसाब शनि देव रखते हैं और व्यक्ति को उसी के मुताबिक फल देते हैं. कहते हैं कि अगर शनि देव नाराज हो जाएं, तो व्यक्ति के जीवन में अप्रिय घटनाएं घटने लगती हैं और मनुष्य कई तरह की समस्याओं से घिर जाता है. 

अगर आपके जीवन में भी इसी तरह की कुछ घटनाएं घट रही हैं या फिर शनिवार के दिन कुछ खास नुकसान हो रहा है, तो ये शनि देव के नाराज होने का कारण बन सकती है. ऐसे में अगर आप भी शनिदेव को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन किसी को बिना बताए इन उपायों को करने से लाभ होगा. 

- शनिवार के दिन शनि यंत्र की पूजा करने से व्क्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इससे जीवन में शनि देव की कृपा बनी रहती है और शनि के बुरे प्रभाव कम करने में मदद मिलती है. शनिवार के दिन शनि यंत्र की पूजा करें. मदिरा और मांस आदि का त्याग करें. गरीबों को दान करें.  इस दिन काली गाय को उड़द की दाल और काले तिल खिलाएं. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुकार शनिवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में पीपल के पेड़ में जल अर्पित करें. साथ ही,‘ऊं शं शनैश्चराय नम:’मंत्र का जाप करें. पीपल के पेड़ को छूकर प्रणाम करें सात बार परिक्रमा करें. इससे शनि देव शीघ्र प्रसन् होते हैं. 

- अगर आपके सिर पर कर्ज का बोझ बढ़ता जा रहा है, तो इससे मुक्ति के लिए शनिवार के दिन काली गाय को बूंदी का लड्डू खिलाएं और मस्तक पर कुमकुम लगाकर गाय की पूजा करें. इससे आपको जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिलेगी. 

- अगर आप भी जीवन में शनि देव की कृपा बनाए रखना चाहते हैं तो शनिवार के दिन सरसों का तेल लें और उसमें अपना चेहरा देखकर तेल का दान करें.  

- शनिवार के दिन शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल के नौ दीप जलाएं और पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें. इसके बाद शनि देव से प्रार्थना करें. इस उपाय को करने से जल्द ही अच्छी नौकरी के योग बनते दिखेंगे.

- इसके अलावा, शनिवार के दिन गुप्त रूप से तिल, काली उड़द, तेल, गुड़,  काले वस्त्र या लोहे आदि का दान करें. बता दें कि ये दान व्यक्ति को शनिवार के दिन ही करना होता है. इसे निस्वार्थ भाव और गुप्त तरीके से किया जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news