When Is Shani Jayanti 2022 : शनिदेव के प्रकोप से बचने के लिए आज ही बना लें इन कामों से दूरी, वरना उठाना पड़ेगा भारी नुकसान
Advertisement

When Is Shani Jayanti 2022 : शनिदेव के प्रकोप से बचने के लिए आज ही बना लें इन कामों से दूरी, वरना उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

Shani Jayanti 2022: ज्येष्ठ माह की अमावस्या के दिन शनिदेव जन्मे थे. इसलिए इस दिन शनि जयंती के रूप में मनाया जाता है. इस बार शनि जयंती 30 मई, सोमवार की पड़ रही है. इस दिन कुछ विशेष बातों का ध्यान रखने से शनिदेव की कृपा पाई जा सकती है. 

 

फाइल फोटो

Shanidev Upay: ज्योतिष शास्त्र में 9 ग्रहों में सभी ग्रह का अपना महत्व है. इसमें शनि ग्रह न्याय और कर्म के देवता कहे जाते हैं. व्यक्ति के अच्छे बुरे कर्मों का हिसाब शनिदेव रखते हैं.शनि देव से इंसान ही नहीं देवता भी डरते हैं. शनि देव की कृपा बनी रहे इसके लिए लोग शनिवार के दिन उनकी पूजा-अर्चना करते हैं और उपासना करते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन कुछ बातों का ध्यान रखने से भी शनिदेव को नाराज होने से बचाया जा  सकता है.

हिंदू धर्म में शनिवार के दिन कुछ चीजों को न करने की सलाह दी गई है. इन चीजों का ध्यान रखने से व्यक्ति अपने जीवन में शनि की कुदृष्टि से बच सकता है. ज्योतिष शास्त्र का मानना है कि अगर व्यक्ति की कुंडली में शनि नीच का हो, शनि ग्रह पाप ग्रहों से पीड़ित हो, तो  शनि की महादशा में जातक को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में व्यक्ति को शनि के प्रकोप से बचने के लिए निम्न बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. 

 

ये भी पढ़ें- Dream About Job: सपने में इन चीजों का दिखना है सफलता का सूचक, नौकरी में तरक्की मिलने के देते हैं संकेत
 

शनि देव को प्रसन्न करने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

- अगर आप अपनी कुंडली में शनि के अच्छे प्रभाव चाहते हैं, तो किसी भी प्रकार के गलत कार्यों को तुरंत बंद कर दें. ऐसा करने से शनिदेव रुष्ट हो जाते हैं. 

- शनिदेव झूठ बोलने वाले लोगों को कभी माफ नहीं करते. इसलिए अपने जीवन में शांति चाहते हैं तो झूठ बोलना बंद कर दें.

- गरीबों और जरूरमंद लोगों के साथ कभी भी गलत व्यवहार न करें. साथ ही, किसी के साथ अपशब्द का इस्तेमाल न करें. 

- घर आए मेहमान की देवों की तरह इज्जत करें. स्वागत करें. 

- घर की महिलाओं का कभी अपमान न करें. अपनी पत्नी की इज्जत करें और उसे पूरा सम्मान दें. 

 

ये भी पढ़ें-  Name Plate Rules: घर के बाहर क्यों लगाई जाती है नेम प्लेट, लगाने से पहले जान लें ये नियम, मां लक्ष्मी देगी दस्तक

- शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शराब से भी दूरी बना लें. 

- अनैतिक कार्यों को करने से बचें. जब व्यक्ति अनैतिक कार्यों में पड़ता है, तो उसके कर्म गलत होते जाते हैं. और गलत कर्मों का फल शनिदेव बुरा ही देते हैं. 

- किसी के फायदे या नुकसान के लिए आप झूठी गवाही भूलकर भी न दें. ऐसा करने से वालों को शनिदेव कभी माफ नहीं करते. और उन्हें कठोर दंड देते हैं. 

- मजदूरी कर रहे लोगों का अपमान न करें. उन्हें पूरी इज्जत दें और साथ ही उसकी मेहनता का पूरा मुआवजा दें. 

- साथ ही, शनिदेव की कृपा पाने के लिए इस दिन विधिपूर्वक शनिदेव की उपासना करें. उन्हें सरसों का तेल, काले तिल आदि अर्पित करें. गरीबों में शनि संबंधी चीजों का दान करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news